Lifestyle

कसूरी मेथी से बढ़ेगा खून

हमारी किचन में ऐसी बहुत सी चीज़े होती है जो सिर्फ टेस्ट के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. कसूरी मेथी के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते है की कसूरी मेथी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. आयुर्वेद में इसे औषधि माना गया है. आइये जानते है कसूरी मेथी से होने वाले फायदों के बारे में.

पेट के इंफेक्शन से बचाए

कसूरी मेथी हमें पेट से संबंधित बीमारियों से कवच प्रदान करता है, पेट के साथ-साथ यह हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्याओं से भी निजात दिलाने में मदद करता है. इसलिए रोजाना कसूरी मेथी को अपने खाने में शामिल करना चाहिए.

खून की कमी  को करे पूरा

अक्सर महिलाओं में एनीमिया की शिकायत देखी जाती है. इसे आप बस अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके ठीक कर सकते हैं. रोजाना मेथी खाने से खून की समस्या से निजात मिलेगा. 

हार्मोनल चेंज को कंट्रोल

हार्मोनल असंतुलन से हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं, जिससे कसूरी मेथी बचाने में भी मदद करता है. इसलिए आज से ही हार्मोनल असंतुलन को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में कसूरी मेथी को शामिल करें.

शुगर से बचाव

मेथी हमें डायबिटीज जैसी बीमारी से बचाने में भी काम आती है. इसके लिए बस आपको एक छोटे चम्मच मेथी दाना को रोज सुबह एक ग्लास पानी के साथ अपनी डाइट में शामिल करना है. ऐसा करने से आपको डायबिटीज में राहत मिलेगी. शोधकर्ताओं का मानना है कि कसूरी मेथी टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड में शुगर के स्तर को कम करता है.

 

वर्षा
कृषि जागरण



Share your comments