दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद है अख़रोट, जानिए और भी फायदे

कई सारे विटामिनों से भरपूर अखरोट की अपनी ही खास पहचान है. चूंकि इसमें कई तरह के अलग-अलग विटामिन होते हैं इसीलिए इसको विटामिन का राजा भी कहा जाता है. अखरोट में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फेरस, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भी इसमें पाए जाते हैं. सबसे खास बात है कि अखरोट बालों और त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. अखरोट एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसे खाने का आप अगर सही तरीका जान लेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं. तो हम हमको बता रहे हैं क्या है अखरोट के फायदें.

1. वजन कम करने में सहायक- यदि आप नियमित अखरोट का सेवन करें तो इससे आपका वजन कम हो जाता है. इससे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायता मिलती है.

2. शरीर को मिलता आराम- अखरोट खाने से नींद काफी अच्छी आती है और शरीर को काफी रिलेक्स मिलता है.

3. दिल के लिए बेहतरीन- अखरोट दिल के लिए काफी फायदेमंद है, दरअसल इसमें पाए जाने वाले एंटी-अक्साइड दिल को तंदरूस्त रखने में मदद करता है.

4. डायबिटीज मे देता है आराम- यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अखरोट का नियमित सेवन करना चाहिए.

5. पाचन तंत्र को बनाए मजबूत- अखरोट में मौजूद पोषक तत्व पेट को साफ करने का काम करते हैं. इससे पेट की कई समस्या जैसे कब्ज, अपच और एसीडिटी की समस्या दूर हो जाती हैं.

6. स्वस्थ जीवन- जीवन को लंबा और स्वस्थ बनाए रखने के लिए अखरोट काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

7. ब्रेन के लिए अच्छा- अखरोट को ब्रेन फूड भी कहते है. इसका सेवन करने से दिमाग को ऊर्जा मिलती है.

ये है अखरोट खाने का सही तरीका-

हम आपको बता रहे हैं कि अखरोट को वास्तव में सही तरीके से खाने का तरीका क्या है-

सबसे पहले आप धीमी आंच पर एक पैन में 15 ग्राम अखरोट को एक गिलास दूध में उबाल लें. इसके बाद उसमें मिश्री पाउडर और केसर को डालकर दुबारा उबालें. इसके अलावा आप आठ अखरोट, चार बादाम और दस मुनक्का खाने के बाद गर्म दूध पी लेंगे.

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण

Comments