MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. औषधीय फसलें

Hibiscus Flower: गुड़हल का फूल है बेहद ही फायदेमंद

गुड़हल का फुल देखने में जितना अच्छा होता है. उसके फायदे भी उतने ही ज्यादा बेहतरीन होते हैं. ऐसे में आए जानते हैं इसके बारे में...

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
hibiscus
गुड़हल का फूल बेहद ही लाभकारी

दुनियाभर में अलग-अलग तरीके के फूल पाए जाते हैं. उन्हीं में से एक है- गुड़हल का फूल (Hibiscus Flower). गुड़हल मालवेसी परिवार से संबंधित एक प्रकार के फूलों वाला पौधा है जो कि समशीतोष्ण, उष्ण कटिबंधीय इलाकों में पाया जाता है. गुड़हल का फूल बेहद ही लाभकारी और गुणकारी होता है. ये एक ऐसा फूल होता है जो कईं तरह के पोषक तत्वों से भरा रहता है. 

इस फूल में विटामिन सी, कैल्शियम, वसा आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. गुड़हल के फूल अलग-अलग प्रकार के रंगों में पाए जाते हैं. जैसे लाल, बैगनी, गुलाब और पीला आदि. इस फूल में कई तरह के विशेष औषधीय गुण ( Hibiscus Flower Medicinal Effects) पाए जाते हैं जिससे आपकी सेहत को काफी फायदा होता है. 

बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for hair)

गुड़हल के फूल में जड़ से लेकर पत्तियों तक कई तरह के औषधीय गुण है. गुड़हल का फूल बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. गुड़हल के ताजे फूलों को पीसकर लगाने से बालों का रंग काफी सुदंर हो जाता है.

मुंह के लिए फायदेमंद (Beneficial for the mouth)

गुड़हल का फूल केवल बाल ही नहीं बल्कि त्वचा से जुड़ी समस्याओं के निदान में भी काफी सहायक होता है. अगर आपके चेहरे पर किसी भी तरह से मुंहासे और दाग-धब्बे हैं तो इनको दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है. इसके अलावा आप इसका शहद में मिलाकर भी उपयोग कर सकते है.

स्वास्थ्यवर्धक गुण (Health Benefits) 

गुड़हल का फूल गुर्दे की समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति के लिए बहुत लाभकारी है. अक्सर इसे बर्फ के साथ बिना चीनी मिलाकर आसानी से पी सकते है. क्योंकि इसमें कई तरह के मूत्रवर्धक गुण होते है. मुंह में छाले होने पर गुड़हल के पत्ते चबाएं.

सूजन को रखे दूर (keep swelling away)

गुड़हल के फूल के जरिए आप शरीर में सूजन और जलन की समस्याओं से भी राहत पा सकते हैं. गुड़हल के फूल की पत्तियों को पीसकर अच्छी तरह से सूजन वाली जगह पर लगाए, जिससे सूजन की समस्या से आप कुछ मिनटों में ही छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गुड़हल के पाउडर के फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

हर्बल चाय बनाएं (Make herbal tea)

गुड़हल के फूल को सूखाकर इसे हर्बल चाय बनाने में उपयोग किया जाता है. इन सूखे फूलों को पानी में उबालकर चाय तैयार की जाती है.इस चाय के सेवन से मोटापे में राहत मिलती है और आपका मन भी एकाग्र हो जाता है. यह चाय दिल के मरीजों के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी काफी ज्यादा सहायक होती है.

English Summary: Gudhal's flower is extremely beneficial Published on: 21 February 2019, 04:00 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News