1. लाइफ स्टाइल

Indian Bael: बेल का पत्ता और फल के फायदे और नुकसान

बेल के पत्ते (Bael Leaves) से लेकर उसके फल (Bael Fruits) तक हर अंश में सेहत का खजाना मौजूद है, जो हमें कई तरह की शारीरिक समस्याओं से निपटने में मदद करता है....

मनीशा शर्मा
bael
बेल के फायदे और नुकसान

बेल यानि बेलपत्र (Bel Leave) इसके बारे में तो सब जानते ही हैं. प्राचीन काल से ही इसका उपयोग पूजा करने से लेकर  स्वादिष्ट व्यंजन और औषधियां बनाने में किया जाता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और अन्य तत्व पाएं जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी होते हैं. इस फल को अंग्रेजी में एप्पल वुड (Apple Wood) के नाम से भी जाना जाता है.

जो बाहर से दिखने में कितना ही सख्त क्यों न हो अंदर से उतना ही नरम, स्वादिष्ट और ताकतवर होता है. आज हम अपने इस लेख में बेल के फल और इसका पत्ता का सेवन करने के फायदों के बारे में बतायेंगे, जो आपको स्वाद के साथ-साथ एक अच्छा स्वास्थ्य भी प्रदान करने में मदद करता है. तो आइये जानते हैं....

बेल का फल कब्ज व पाचन की समस्या में सहायक (Bael fruit helps in constipation and digestion problems)

कब्ज की समस्या (constipation) एक आम बात हो गई है. लेकिन ज्यादा समय तक इस समस्या का रहना भी सही नहीं हैं तो ऐसे में आप बेल के पके फल के गूदे को ठंडे पानी में मसलकर छान लें. इसके बाद इस मिश्रण में मिश्री, लौंग, इलायची, काली मिर्च व कपूर डालकर अच्छे से मिला लें. फिर इस रस का सेवन एक- दो दिन में एक बार जरुर करें. इससे आपको ज्यादा प्यास (Thirsty) भी नहीं लगेगी साथ में पेट में जलन की समस्या से भी काफी हद तक राहत मिलेगी, उल्टी, कब्ज व पाचन विकार की समस्या से भी बचे रहेंगे.

बेल का फल शरीर को ठंडक प्रदान करने में सहायक (Bael fruit helps in providing coolness to the body)

अगर आपको गर्मी ज्यादा लगती है तो आप बेल के रस को ताजा शहद में मिलाकर सेवन करें. इससे एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलेगी और अगर आपके मुंह में बार-बार छाले होते हैं तो वो भी जल्दी ठीक हो जायेंगे. इसके अलावा ये आपको गर्मियों में लू से बचाने के साथ -साथ आपके शरीर को अंदर से ठंडक भी देगा.

बेल का फल मूत्र रोग की समस्या से राहत देने में सहायक (Bael fruit is helpful in relieving the problem of urinary disease)

अगर आप मूत्र रोग की समस्या से परेशान हैं तो आप 10 ग्राम बेलगिरी, 5 ग्राम सोंठ को अच्छे से कूट कर 400 ml पानी में डालकर अच्छे से काढ़ा बना लें. फिर रोजाना सुबह व शाम पिए. थोड़े समय में ही आपको इस समस्या से काफी हद तक राहत मिल जाएगी.

बेल का फल फोड़े-फुंसी से छुटकारा देने में सहायक (Bael fruit helps in getting rid of boils)

अगर आप फोड़े-फुंसी की समस्या से परेशान हैं तो आप बेल की जड़ या फिर लकड़ी को पानी में पीसकर फोड़े-फुंसियों पर लगाएं. इससे आपको जलन से राहत मिलेगी और ये जल्दी ठीक हो जायेंगे.

बेल शारीरिक कई समस्याओं में फायदेमंद (Bael Beneficial in many physical problems)

  • दिल सम्बंधित बीमारियों से बचाव में सहायक (Helpful in preventing heart related diseases)

  • खून साफ करने में सहायक (Helpful in blood purification)

  • पेट गैस की समस्या में सहायक (Helpful in stomach gas problem)

  • कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने में सहायक (Helpful in controlling cholesterol level)

  • दस्त और डायरिया की समस्या में सहायक (Helpful in the problem of diarrhea)

  • खून साफ करने में सहायक (Helpful in blood purification)

बेल के फल से होने वाले नुकसान (Side-Effects of Bael)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हद से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए हमारे बड़े- बुजुर्ग कहते आए हैं कि खुद पर नियंत्रण रखना बेहद जरुरी है. तो आइये जानते हैं बेल फल के नुकसान के बारे में....

  • जिन लोगों को मधुमेह यानि डायबिटीज की समस्या है वे इसका सेवन ज्यादा न करें क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक पाई जाती. जिससे उन्हें समस्या हो सकती है.

  • ज्यादा छोटे बच्चों को इसका सेवन बेहद कम मात्रा में ही करवाएं वरना पेट सम्बंधित समस्या हो सकती है.

 इसका रोजाना सेवन करने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह जरुर लें हमारा लेख आपको जानकारी दे सकता है पर सलाह सिर्फ आपको डॉक्टर ही देगा. ऐसी हेल्थ सम्बंधित जानकारियां पढ़ने के लिए जुड़ें रहें कृषि जागरण हिंदी वेबसाइट के लाइफस्टाइल सेक्शन के साथ...

English Summary: Bel Patra: Benefits and harms of Bael leaves and fruits Published on: 24 July 2022, 12:36 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News