1. लाइफ स्टाइल

Sawan 2022: सावन में जरूर खाएं ये सब्जियां, आपकी हेल्थ हो जाएगी फिट और आप हो जाएंगे सुपर हिट

अभी सावन (Sawan) का महीना चल रहा है और इसमें खान-पान को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आइये इस लेख में जानते हैं कि कौन सी सब्जी इस दौरान खानी चाहिए और कौन सी बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए.

अनामिका प्रीतम
Vegetables in Sawan
Vegetables in Sawan

Sawan Health Tips: आपने अक्सर सुना होगा कि पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है, लेकिन आपको अगर हम ये कहें कि सावन के महीने में पत्तेदार सब्जियों को हाथ भी नहीं लगाना चाहिए, तो शायद आप हम पर यकीन नहीं कर पाएंगे, मगर ये बात सच है! 

Vegetables in Sawan
Vegetables in Sawan

अभी सावन का महीना चल रहा है, ऐसे में इस महीने में खानपान (Monsoon diet) को लेकर क्या सावधानी बरतनी चाहिए. हम आपको इस लेख में इस बात से रूबरू कराएंगे कि इस महीने में कौन सी सब्जी खानी चाहिए और कौन सी नहीं. 

पत्‍तेदार सब्जियों से सावन में बना ले दूरी

हरी सब्जी खाओ...हरी सब्जी खाना चाहिए...ये ऐसी लाइने हैं, जो अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों से कभी डांट के रूप में तो कभी प्यार से सुनने को मिल जाता है. ऐसे में आप ये जानकर हैरान होंगे कि सालों भर जिस चीज के लिए हम अपने घरों में डांट सुनते हैं, उसको मानसून के मौसम में खासकर के सावन के महीने में खाने से परहेज करना चाहिए. जी हां, आयुर्वेद की मानें तो सावन के मौसम में पत्तेदार सब्जियों को खाने से शरीर में टैक्सिव लेवल बढ़ सकता है, जो कई बीमारियों को दावत दे सकती हैं.

दरअसल, सावन का महीना बैक्‍टीरिया और जर्म के प्रजनन का सबसे अच्छा समय माना जाता है. कई अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि बारिश के मौसम में कीट पतंग अधिक पनपते हैं. इनके लिए प्रजनन का ये समय और मौसम सबसे बेहतर होता है. खासतौर से पत्‍तों पर प्रजनन करते हैं. ये कीट पत्तों पर ही अंडे देते हैं और पत्तों को खाकर ही उनका पोषण करते हैं. ऐसे में यही वजह है कि इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों को ना खाने की सलाह दी जाती है.

Taro vegetables in Sawan
Taro vegetables in Sawan

सावन में इन सब्जियों को जरूर खाएं?

सावन (Sawan) के महीने में जहां कुछ सब्जियों खासतौर से हरे पत्‍तेदार सब्जियों से परहेज करने की सलाह दी जाती है, तो वहीं कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं, जिसे इस महीने खाने की सलाह दी जाती है. जी हां सावन के महीने में अरबी और भिंडी की सब्जी खाने की सलाह दी जाती है. अरबी और भिंडी लस वाली सब्जी है. ऐसे में इससे निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ प्राकृतिक रूप से स्निग्धता को बढ़ाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें- Sawan Month : बनाएं साबूदानें की टेस्टी खिचड़ी, खुद खाएं अपनों को खिलाएं

सावन के महीने में आपको अरबी की सब्जी जरूर खानी चाहिए. यह सब्जी लस (इससे निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ) से भरपूर होती है, जो प्राकृतिक रूप से स्निग्धता यानी चिकनाई (aliphatic) को बढ़ाने वाला पदार्थ होता है, जो इस महीने आपकी हड्डियों और त्वचा को हेल्दी रखने में बहुत मददगार साबित हो सकता है. आयुर्वेद कहता है कि सावन के महीने में खूब भिंडी खानी चाहिए, क्योंकि ये पाचन और गुणों के हिसाब से सावन के महीने में बहुत अच्छा माना जाता है.

Okra vegetables in Sawan
Okra vegetables in Sawan

हालांकि दोनों सब्जियों अरबी और भिंडी को लेकर ये जरूर कहा जाता है कि दोनों में देसी घी डालकर नहीं खाना चाहिए. वहीं अरबी में अजवाइन डालकर खाएं, ताकि ये पेट में अपच या दर्द की समस्या ना करे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों पर आधारित है. कृषि जागरण इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसको अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह-मशवरा कर लें.

English Summary: Must eat these vegetables in Sawan, your health will be fit and you will be a super hit Published on: 18 July 2022, 05:56 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News