Medicinal Crops

लौकी खाने की नहीं लगाने की चीज़ है !

लौकी या घीया, एक ऐसी सब्जी है जिसे कौन नहीं खाता. चाहे शाकाहारी हो या मांसाहारी, इसका स्वाद सबने चखा है. किसी भी खाने योग्य वस्तु को लोग ऐसे खाते हैं जैसे सूखी दीमग लकड़ी को. परंतु आज इस लेख के ज़रिए हम आपको लौकी के औषधीय गुणों से रुबरु करवाने जा रहे हैं. ताकि लौकी लगाने वाले और खाने वाले ये बात जान लें कि लौकी सब्जी के अलावा मुरब्बे, अचार और दवा बनाने के काम भी आ सकती है और इसे सिर्फ मंडी में ही नहीं बल्कि औषधीय कंपनियों को बेचकर भारी मुनाफा कमाया जा सकता है.

पेट के लिए लौकी है अति उत्तम

पेट की आंतों और गुदे के लिए लौकी उत्तम है. लौकी एक ऐसी सब्जी है जो बहुत महीम तरीके से बनाई जाती है. इसके भीतर ऐसे एनज़ाइम होते हैं जो हमारी आंतो, झिल्ली, अग्नाशय के लिए बहुत लाभदायक होती है. लौकी का इस्तेमाल अक्सर पेट संबंधी रोगों के लिए ही किया जाता है.

कितनी मात्रा में करें खेती और कहां बेचें इसे

लौकी की खेती वैसे तो व्यापक स्तर पह होती ही है परंतु ऐसा नहीं है कि आप लौकी को सीमित स्थान पर उगा नहीं सकते. लौकी की खेती आप घरों से भी कर सकते हैं. जैसे आजकल टैरेस गार्डनिंग का ट्रेंड है. लोग अपने घरों की छतों पर हर प्रकार की सब्जी को उगा रहे हैं और अपना व्यवसाय अपने घर से ही चला रहे हैं. परंतु सबके सामने एक सवाल हमेशा यह रहता है कि इसे बेचे कहां ?

उसका जवाब है कि आप इसे मंडियों के साथ-साथ औषधि बनाने वाली कंपनियों को बेचें. ये औषधीय कंपनियां आपकी लौकी को एक समझौते के तरह लेती है. उस समझौते में एक निश्चित समय अवधि के लिए आपको इन कंपनियों को लगातार लौकी निर्यात करनी होती है और इसके बदले कंपनियां आपको एक अच्छी रकम देती है.

अगर ज़मीन है तो व्यापक स्तर पर करें खेती

हमने आपको ऊपर बताया कि लौकी हो या कोई दूसरी सब्जी, आप इसके व्यवसाय की शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं. परंतु यह सुझाव उनके लिए है जिनके पास ज़मीन की कमी है और जो लोग शहरों में रहते हैं. परंतु यदि आप किसान हैं या आपके पास ज़मीन है तो आप एक बड़े और व्यापक स्तर पर लौकी उगाएं और फिर मंडी में न बेचकर सिर्फ औषधीय कंपनियों को बेचें. इससे आपको कम मेहनत और लागत में अधिक मुनाफा मिलेगा.



Share your comments