1. Interviews

किसानों की सभी जरूरतों के लिए बनी है शक्तिमान की मशीनें

Interview by विवेक कुमार राय,

आज के समय में वही किसान आगे बढ़ रहा है जो समय के साथ नई तकनीकों के सहारे खेती कर रहा है. इसी बात को समझते हुए तीर्थ एग्रो टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड दशकों से फार्म मशीनों का निर्माण कर रही है. वर्तमान में शक्तिमान नाम के ब्रांड से मिलने वाले कंपनी के उपकरण गांव-गांव में किसानों के बीच प्रसिद्ध हो रहे हैं. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कृषि जागरण की टीम ने मुलाकात किया शक्तिमान के चीफ सेल्स एंड मार्केटिंग ऑफिसर दिनेश वशिष्ठ (चीफ सेल्स एंड मार्केटिंग ऑफिसर) से। पेश है उनसे बातचीत के कुछ खास अंश:

शक्तिमान की कृषि मशीनें किन कारणों से खास हैं?

शक्तिमान की नई मशीनें किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ लागत पर लगने वाले खर्च को कम करने में सक्षम हैं. इन मशीनों के सहारे एक तरफ जहां किसानों को अनावश्यक श्रम से छुटकारा मिलता है वहीं समय की भी बचत हो रही है. मजबूती में इनका कोई जवाब नहीं है, जबकि इनके रखरखाव पर होने वाला खर्च भी ना के बराबर है.

कौन-कौन सी मशीनें इस समय कंपनी बना रही है?

किसानों की जरूरतों को समझते हुए हम फ़र्टिलाइज़र ब्रॉडकास्टर, पॉवर हैरो, रॉटरी टिलर, कम्पोस्ट स्प्रेडर आदि बना रहे हैं. इसी के साथ मैकेनिकल सीड ड्रिल, हाइड्रोलिक पोस्ट होल डिगर, सुगरकेन हार्वेस्टर, मक्का हार्वेस्टर और रॉटरी श्रेणर आदि मशीनें भी हम बना रहे हैं.

सुरक्षा के लिहाज से क्या शक्तिमान की मशीनें एप्रूव्ड हैं?

किसानों और लोगों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. हमारी सभी मशीनों को सुरक्षा के मापदंडों पर परखने के बाद बनाया गया है. मशीनों के निर्माण के समय सभी सुरक्षा कारकों का ध्यान रखा गया है. मुझे बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमारी मशीनें न सिर्फ सुरक्षा कि दृष्टि से बेहतर हैं बल्कि इनके उपयोग की विधि भी सुविधाजनक है.

किसानों को मशीनों के बारे में सही जानकारी कहां से मिलेगी?

भारत के सभी प्रमुख नगरों में कंपनी के डीलर मौजूद हैं. किसान भाई किसी भी तरह की मशीनों की जानकारी वहां से ले सकते हैं. इसी तरह कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट www.shaktimanagro.com पर जाकर भी वो मशीनों की जानकारी ले सकते हैं.

क्या मशीनों में वारंटी भी दी जा रही है?

जी हां हमारी कंपनी सभी मशीनों पर वारंटी दे रही है. वारंटी की समय-सीमा मशीनों के अनुसार अलग-अलग है. वारंटी के अलावा हम अपने ग्राहकों की हर बात हेल्प लाइन नंबर के जरिये सुनने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जरूरत पड़ने पर किसान भाई 18001200037 टोल फ्री नंबर पर हमसे संपर्क कर सकते हैं. मशीनों से जुडी सेवाएं कंपनी किसानों के कार्यस्थल या उनके घर पर जाकर भी देती है.

किसानों को क्या संदेश देना चाहेंगें?

किसानों को यही संदेश देना चाहेंगे कि मशीनों को खरीदने से पहले उसके बारे में सही जानकारी लेना जरूरी है. सस्ती मशीनों के चक्कर में आने से बचें. कृषि उपकरणों को खरीदते समय उसकी मजबूती को परखें.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News