MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

अपने घर की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खुलवाएं ये खाता, 44,793 रुपए की होगी मासिक इनकम

लोगों को अक्सर ये डर सताता है कि उनके अनुपस्थिति में उनके परिवार का ख्याल कौन रखेगा. अगर आप भी कुछ ऐसा ही चाहते हैं कि आपकी माँ, पत्नी या फिर बहन पैसों के लिए किसी पर निर्भर न रहें, तो आप आज ही उनके लिए रेगुलर इनकम (Regular Income) का इंतजाम कर सकते हैं.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
आत्मनिर्भर बनाने के लिए खुलवाएं ये खाता
आत्मनिर्भर बनाने के लिए खुलवाएं ये खाता

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अक्सर लोग कुछ ना कुछ खास करते हैं. अगर आप भी अपनी माँ,पत्नी या फिर बहन के लिए खास करना चाहते हैं, जिससे वह आत्मनिर्भर बन सकें, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं.

लोगों को अक्सर ये डर सताता है कि उनके अनुपस्थिति में उनके परिवार का ख्याल कौन रखेगा. अगर आप भी कुछ ऐसा ही चाहते हैं कि आपकी माँ, पत्नी या फिर बहन पैसों के लिए किसी पर निर्भर न रहें, तो आप आज ही उनके लिए रेगुलर इनकम (Regular Income) का इंतजाम कर सकते हैं. इसके लिए आपको National Pension Scheme में निवेश करना चाहिए. आइए जानते हैं क्या है National Pension Scheme इसके बारे में. 

पत्नी के नाम पर खुलेगा न्यू पेंशन सिस्टम खाता (New pension system account will open in the name of wife)

न्यू पेंशन सिस्टम खाता आपके और आपके परिवार वालों के लिए एक बेहतरीन मौका है. आप अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट खोल सकते हैं. NPS अकाउंट आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा. साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी. इतना ही नहीं, NPS अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी पत्नी  को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी. इससे आपकी पत्नी का भविष्य आप सुरक्षित कर सकते हैं. आपको बता दें कि 60 साल की उम्र के बाद आपकी पत्नी पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेगी. आप चाहें, तो विमेंस डे के मौके पर आप अपनी पत्नी को और भी आत्मनिर्भर बना सकते हैं. 

निवेश करना हुआ अब और भी आसान (Investing is now easier)

आप न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या फिर सालाना पैसा जमा कर सकते हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार इस योजना में निवेश करते हैं. आप चाहें, तो सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं. 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. नए नियमों के तहत आप चाहें, तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं. 

45 हजार तक की मासिक इनकम (Monthly income up to 45 thousand)

एक फिक्स इनकम की चाहत हर किसी की होती है. ख़ासकर अगर आने वाले कल की बात हो, तो हर कोई इस चाहत में होगा कि उसका भविष्य सुरक्षित रहे. अगर इसको उदहारण के तौर पर समझें, तो आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5000 रुपये का निवेश करते हैं. अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है, तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे. उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे. इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन मिलने लगेगी. सबसे खास बात कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी.

ये भी पढ़ें: कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव योजना से बेटियों का भविष्य होगा उज्जवल

एकमुश्त कितनी मिलेगी रकम या पेंशन (Lump sum amount or pension)

अगर आप कोई बीमा या फिर पॉलिसी करवाते हैं, तो आपको इस बात की फ़िक्र रहती है कि कितना पैसा कब और कैसे मिलेगा. अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो फ़िक्र करने की जरुरत नहीं है.

कितनी मिलेगी पेंशन?

  • उम्र: 30 साल

  • निवेश की कुल अवधि: 30 साल

  • मंथली कंट्रीब्यूशन:5,000 रुपये 

  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न: 10 फीसदी

  • कुल पेंशन फंड: 1,11,98,471 रुपये (मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं रकम)

  • एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम: 44,79,388 रुपये

  • अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी: 67,19,083 रुपये

  • मंथली पेंशन: 44,793 रुपये.

English Summary: This policy will make women self-reliant, invest monthly income of Rs 44,793 Published on: 09 March 2022, 09:43 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News