MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Awas Yojana: सपनों का घर खरीदने में अगर हो रही है रुकावट, तो इस प्रकार करें चेक

सरकार ने निम्न वर्ग और मध्य वर्ग के लोगों को घर मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की. इसके तहत घर बनाने वाले को सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
PM Awas Yojana
PM Awas Yojana

किसी भी साधारण व्यक्ति को अपना जीवनयापन करने के लिए रोटी, कपड़ा और मकान की जरुरत होती है. मगर देश की आधी जनसंख्या आज भी इन तीन चीजों के लिए संघर्ष करती नजर आ रही है. ऐसे में अब मकान बनाने का उनका सपना पूरा होने वाला है.

दरअसल, सरकार ने उनके सपने को पूरा करने के लिए एक अनोखा कदम उठाया है.

सरकार ने निम्न वर्ग और मध्य वर्ग के लोगों को घर मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की. इसके तहत घर बनाने वाले को सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी. इस योजना के तहत देश के अधिकांश परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना के तहत पहली बार मकान खरीदने पर सरकार की ओर से 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी सहायता दी जाती है. जिससे लोगों पर घर खरीदने का बोझ अधिक नहीं पड़ता है और वह आसानी से अपने सपनों का घर खरीद सकते हैं.

इस योजना को लेकर अब कई ख़बरें सामने आई हैं. जहाँ बहुत से ऐसे परिवार हैं, जिनका कहना है कि उन्होंने योजना की सभी शर्तों को मानते हुए पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई किया था, लेकिन अब तक उनके अकाउंट में सब्सिडी नहीं आई है. अगर आप भी इनमें से एक हैं और पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई किया है और अभी तक उन्हें सब्सिडी का पैसा नहीं आया है, तो धैर्य रखिये हमारे पास आपकी इस समस्या का समाधान है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि सब्सिडी का पैसा कहां अटका हुआ है.

इस प्रकार करें सब्सिडी चेक

ऐसा कई बार होता है कि अप्लाई करते समय फॉर्म में गलत जानकारी आपके द्वारा दर्ज हो जाती है. जिसके चलते योजना का लाभ आपको समय पर नहीं मिल पाता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे जरूरी शर्त यह है कि जो भी अप्लाई कर रहे हों, वो पहली बार घर खरीद रहे हों. अगर आप इस शर्त को पूरा नहीं करते हैं, तो आपका पैसा अटक सकता है. वहीं पीएम आवास योजना के तहत सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए सरकार ने इनकम के हिसाब से तीन कैटेगरी बनाई है. जिसके तहत आपकी इनकम 3 लाख रुपये सालाना, 6 लाख रुपये सालाना और 12 लाख रुपये सालाना होनी चाहिए.

अगर अप्लाई करने वाले ने जिस कैटेगरी के तहत अप्लाई किया है और उसकी इनकम और वास्तविक इनकम में अंतर मिलता है, तो उनकी सब्सिडी सरकार द्वारा रोक दी जाती है. आधार और अन्य डॉक्यूमेंट्स अगर आपका मैच नहीं होता है और फॉर्म भरते समय गलतियां होती है, तो भी सब्सिडी मिलने में देरी होगी..

ये भी पढ़ें: PM Awas Yojana के तहत 6 लाख का घर मिलेगा सिर्फ 4 लाख रुपए में, जानिए कैसे मिलेगा इसका लाभ?

कहां और कैसे चेक करें पैसा

  • अकाउंट में आपका पैसा आया है या नहीं यह जानने के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा.

  • इसके बाद आपको ‘Search Benefeciary’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

  • फिर Search By Name का ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक करें.

  • अब आपको अपना नाम यहां दर्ज करना होगा.

  • इसके बाद आपके नाम से मिलते-जुलते जितने लोगों ने अप्लाई किया है, उन सबकी लिस्ट सामने आ जाएगी.

  • इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

English Summary: PM Awas Yojana: If there is a hindrance in buying a dream house, then check this way Published on: 09 March 2022, 12:44 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News