PM Awas Yojana Status: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे चेक करें अपना नाम, सरकार देती है पक्का मकान खरीदने के लिए सब्सिडी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
PM Awas Yojana

PM Awas Yojana Status

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना का लक्ष्य है कि साल 2022 तक ग्रामीण इलाकों (Rural Areas) के लोगों के पाल अपना पक्का मकान हो. इस योजना को मोदी सरकार (Modi Government) की तरफ से साल 2015 में शुरू किया गया था, जिसके तहत घर खरीदने के लिए सब्सिडी (Subsidy) दी जाती है.

इस योजना लाभ अब तक देश के लाखों जरूरतमंद लोग उठा चुके हैं. बता दें कि इस योजना के तहत अथॉरिटी से आपको सब्सिडी मिलने में लगभग 3 महीने तक का समय लग सकता है. अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के लिए आवेदन कर दिया है, तो आप अपने स्टेटस के बारे में पता करते रहें.

झुग्‍गी-झोपड़ी वाले भी उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ झुग्‍गी बस्तियों में रहने वाले लोगों को भी दिया जाता है. इस योजना के तहत सरकार की तरफ से उन्हें 1 लाख रुपए आवंटित किए गए हैं. उन लोगों को किफायती घर साझेदारी (AHP) की सुविधा दी जाती है, जिनके पास अपनी प्रॉपर्टी नहीं होती है और जो घर बनाने के लिए होम लोन के लिए भी उपयुक्त नहीं हैं. बता दें कि सरकार बीएलसी (BLC) सुविधा के तहत प्रॉपर्टी वाले घर बनाने या उसे बेहतर करने के एएचपी की तरह 1.50 लाख रुपए प्रति घर के लिए देती है.

ऑनलाइन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया  

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक http://pmaymis.gov.in/ पर जाएं.

  • इसके बाद Citizen Assessment पर क्लिक करें.

  • अब Track Your Assessment Status पर क्लिक करें.

  • एक नया पेज खुलेगा.

  • इसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें.

  • इसके अलावा आप By Name, Father Name, Mobile No में किसी एक पर क्लिक करें.

  • आपके चुने गए विकल्प में अपने राज्य, शहर, जिला, अपना, पिता का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें.

  • इसके बाद सब्मिट पर क्विल करें.

  • इस तरह आवेदन का स्टेटस आ जाएगा.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना एप्लीकेशन स्टेटस क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) के तहत होम लोन के लिए पात्र लोगों को दिया जाता है. इसके तहत आपको सालाना 6.50 प्रतिशत की ब्याज दर से होम लोन मिलता है.

English Summary: Procedure for checking your name online under Pradhan Mantri Awas Yojana

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News