1. सरकारी योजनाएं

मार्च से इन राशन कार्डधारकों को घर पर ही मिलेगा राशन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
CM Arvind Kejriwal

CM Arvind Kejriwal

राशन कार्ड (Ration Card) एक ऐसा दस्तावेज है, जिसकी मदद से गरीबों को मुफ्त में राशन दिया जाता है, साथ ही यह कई सरकारी योजनाओं को लेने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा यह पहचान पत्र (Identity card) का भी काम करता है. इसी कड़ी में दिल्ली के राशन कार्डधारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है.

दरअसल, दिल्ली सरकार (Delhi Government) मार्च से राशन की डोर स्टेप डिलीवरी सर्विस को शुरू करने वाली है. इसके तहत दिल्ली के राशन कार्डधारकों को मार्च से घर पर ही राशन की डिलीवरी दी जाएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि अब ग्राहकों को राशन की दुकानों की लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी. अब राशन कार्ड धारकों को समय पर उनके घर के दरवाजे पर ही राशन मिल जाया करेगा.

पैकिंग के साथ मिलेगा राशन

अगर राशन कार्ड धारक को 25 किलो गेहूं और 10 किलो चावल देना है, तो इसे साफ-सुथरी पैकिंग के साथ डिलीवर किया जाएगा. इससे ग्राहक को किसी दुकानदार के पास जाने की ज़रूरत नहीं होगी, क्योंकि हर महीने के कोटे का अनाज बिना कहीं जाए घर पर ही मिलेगा.

समय की होगी बचत

इस तरह लोगों के समय की बचत होगी, साथ ही राशन की दुकानों पर निर्भरता भी कम हो सकेगी. सीएम केजरीवाल के मुताबिक, अब ग्राहकों के पास राशन लेने के 2 दो विकल्प होंगे. अगर ग्राहक चाहे, तो दुकान में जाकर राशन ले सकते हैं या फिर राशन की होम डिलीवरी करा सकते हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा है कि जब यह सर्विस शुरू हो जाएगी, तो केंद्र सरकार की ‘वन नेशन वन राशनकार्ड’ की व्यवस्था भी लागू हो जाएगी.

 इसके तहत एक राज्य के लोग दूसरे राज्य में जाकर राशन प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें नया राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी.

English Summary: Delhi government to deliver food grains at home to ration card holders from March

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News