News

Ration Card: अब 6 महीने का अनाज एडवांस देगी सरकार, करोड़ों राशन कार्ड धारकों को होगा फायदा

Ration card

देशभर में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों से लोगों में खौफ का माहौल है। लोगों को अब लगने लगा है कि चीन के वुहान जैसी लॉकडाउन की स्थिति देश में भी पैदा हो सकती है. इससे घबराकर लोगों ने अपने घरों में अनाज सहित रोजमर्रा की वस्तुओं का स्टॉक करना शुरू कर दिया है. नतीजतन  देश के कई हिस्सों में दुकानों में अनाज खत्म होने और उनकी कीमतें बढ़ने की खबरें आने लगी हैं. इसी क्रम में एक राहत भरी खबर आई है. दरअसल राशन कार्डधारक अपने कार्ड पर अब इकट्ठा 6 महीने का राशन ले सकेंगे. इसका फायदा देश के लगभग 75 करोड़ राशनकार्ड धारकों को मिलेगा.

ration

6 महीने का अनाज एकमुश्त

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देश में अनाज के उपलब्ध भंडार को देखते हुए सभी राज्यों को यह निर्देश जारी कर दिए गए है. गौरतलब है कि अभी राशन कार्ड पर 2 महीने का अनाज इकट्ठा मिल सकता है. वर्तमान में सिर्फ पंजाब सरकार ही 6 महीने का एकमुश्त अनाज लेने की सुविधा देती है. अब सरकार के इस कदम से देश के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत मिल जाएगी.

सरकार के पास पर्याप्त है अनाज

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि मौजूदा वक्त में सरकारी गोदामों में पर्याप्त अनाज है. अभी कुछ मात्रा में गेहूं को खुले में रखा गया है ऐसे में एकमुश्त ज्यादा अनाज उठने से गोदामों पर दबाव कम करने में मदद मिलेगी. दरअसल केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार के पास अभी 435 लाख टन अतिरिक्त अनाज है. इसमें 272.19 लाख टन चावल और 162.79 लाख टन गेहूं है. अप्रैल में पीडीएस की जरूरत करीब 135 लाख टन चावल और 74.2 लाख टन गेहूं की है. सरकार के पास पर्याप्त आपूर्ति है और राज्य एडवांस में अनाज उठा सकते हैं.

सरकार की साबुन, क्लीनर और थर्मल स्कैनर की कीमतों पर भी नजर

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि भारत सरकार साबुन, फ्लोर क्लीनर और थर्मल स्कैनर की कीमतों पर नजर बनाए हुए है. कोरोना वायरस की वजह से देश में इनकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ गई है. आमतौर पर उपभोक्ता मामले मंत्रालय 22 आवश्यक वस्तुओं की कीमत पर निगरानी रखता है. हाल ही में मंत्रालय ने फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर को इस श्रेणी में शामिल किया है. देशभर में 114 केंद्रों के माध्यम से इन उत्पादों की कीमत पर नजर रखी जा रही है.



English Summary: Ration Card: Now the government will give 6 months of grain advance, crores of ration card holders will benefit

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in