मछली रिटेल आउटलेट खोलने के सरकार दे रही 50 फीसदी सब्सिडी, ऐसे करें अप्लाई

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Fish Retail Outlet

अगर आप मछली पालन या व्यवसाय से जुड़े हैं तो आप मछली रिटेल आउटलेट खोलकर अच्छी कमाई कर सकती है. इसके मध्य प्रदेश सरकार (केंद्र सरकार के सहयोग से ) 50 फीसदी अनुदान दे रही है. बता दें कि इन दिनों मछली पालन काफी फायदे का धंधा बन चुका है ऐसे में आपके पास मछली रिटेल आउटलेट खोलकर अच्छी कमाई का मौका है. तो आइये जानते हैं मछली रिटेल आउटलेट के लिए लोन लेने की प्रक्रिया क्या है और इसके लिए कैसे आवेदन करना है.

क्या है रिटेल आउटलेट स्कीम का उद्देश्य ?

यह केंद्र प्रवर्तित योजना है जिसका उद्देश्य मछली व्यवसाय से जुड़े लोगों की आय को बढ़ाना है. इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के सभी जिलों के मछली उत्पादक और विक्रेता ले सकते हैं. आप भी खुद का मछली रिटेल आउटलेट या कियोस्क खोलकर रोगाणुरहित मछली बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

आवश्यक योग्यताएं

1. इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के सभी वर्ग के लोग उठा सकते हैं. लेकिन अधिक प्राथमिकता अनुसूचित जन जाति, अनुसूचित जाति, महिला और बेरोजगार युवाओं को दी जाएगी.
2. रिटेल आउटलेट या कियोस्क खोलने के लिए 100 वर्गफ़ीट की जगह होना आवश्यक है.
3. रिटेल आउटलेट खोलने के बाद स्टोर के मैंटेनस की जिम्मेदारी हितग्राही की होगी.

50 फीसदी अनुदान देगी सरकार

मछली आउटलेट खोलने में अनुमानित लागत 10 लाख रुपये की आती है. इसके लिए 50 फीसदी रकम यानी 5 लाख रुपये हितग्राही को देना होगी जबकि शेष  50 फीसदी राशि अनुदान के तौर पर केंद्र और राज्य सरकार देगी.

कैसे करें आवेदन

इस योजना के बारे में  मध्य प्रदेश के मत्स्य कृषक अपने जिले के कृषि विभाग या क्षेत्रीय कृषि विभाग से जानकारी लें सकते हैं. 

English Summary: madhya pradesh Government is giving 50 percent subsidy to open fish retail outlets

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News