Jan Dhan Yojana: जनधन योजना के तहत ऐसे खुलवाएं खाता, 41 करोड़ से ज्यादा लोगों ने उठाया लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Jan Dhan Yojana

Jan Dhan Yojana

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) को शुरू किया था. इसके तहत गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में खोला जाता है. इस योजना के संबंध में एक अच्छी खबर आई है.

दरअसल, वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की तरफ से इस योजना की शुरुआत से अब तक के आंकड़े जारी किए गए हैं. इन आंकड़ों से जानकारी मिलती है कि प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)  से अब तक 41 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाभ उठाया है.

आपको बता दें कि यह योजना वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने वाली है. इसके तहत 6 जनवरी 2021 तक जनधन खातों (Jan Dhan Account)  की कुल संख्या 41.6 करोड़ हो गई. वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में बताया, 'सरकार सभी नागरिकों के वित्तीय समावेशन के लिए प्रतिबद्ध है. जनधन खातों की संख्या 6 जनवरी 2021 तक 41 करोड़ के पार चली गई है.

जीरो बैलेंस वाले खाते हुए कम

वित्त मंत्रालय द्वारा बताया गया है कि जनधन योजना (Jan Dhan Yojana)  के तहत जीरो बैलेंस वाले खातों की संख्या मार्च 2015 के 58 प्रतिशत से कम होकर 7.5 प्रतिशत पर आ गई है. ऐसा माना दा रहा है कि अब हर जनधन खाताधारक इसका इस्तेमाल कर रहा है.

साल 2014 में शुरू हुई योजना

गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने साल 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान जनधन योजना को शुरू करने की घोषणा की थी. इसके बाद इस योजना को 28 अगस्त को शुरू कर दिया गया. साल 2018 में सरकार द्वारा इस योजना का दूसरा संस्करण शुरू किया गया, जिसके तहत अधिक सुविधाओं और लाभ मिलने लगे हैं.  

जनधन खाता खुलवाना बेहद आसान

अगर आप जनधन खाता (Jan Dhan Account) खुलवाना चाहते हैं, तो इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है. इसके लिए आपको नजदीकी बैंक में या फिर बैंक मित्र में जाना होगाय यहां आपको एक फॉर्म भरना होगा. इस फार्म में अपना नाम, आवेदक का पता, बैंक ब्रांच का नाम, मोबाइल नंबर, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार, वार्षिक आय, आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड की जानकारी भरनी होगी. इस प्रक्रिया के बाद जनधन खाता खुल जाएगा.

बता दें कि इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक खाना खुलवाने के लिए आवेदन कर सकता है. इसके लिए आवदेक की उम्र कम से कम 10 साल होनी चाहिए. खास बात यह है कि इस योजना के तहत खुले खाते पर खाताधारक 6 महीने के बाद 10 हजार  रुपए तक की राशि लोन के तौर पर ले सकते हैं.

English Summary: More than 41 crore people have availed Jan Dhan Yojana

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News