1. ग्रामीण उद्योग

घर बनाने के लिए आपको भी मिल सकती है सरकारी मदद, जानिए क्या है स्कीम

home

अगर आप भी अपने लिए एक घर की तलाश कर रहे हैं तो प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. इस योजना के तहत ज़रूरतमंद लोगों को घर बनाने या घर की मरम्मत कराने के लिए सरकारी मदद दी जा रही है. इस योजना का मुख्य लक्ष्य ही लोगों को साल 2022 से पहले रहने के लिए आवास प्रदान करना है. शुरुआत में इसे ‘हाउसिंग फॉर ऑल' नाम से चलाया गया था, जिसके बाद नाम बदलकर पीएमजीएवाई (प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना) कर दिया गया. चलिए आपको बताते हैं कि आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं.

होम लोन के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
होम लोन का सबसे अच्छा ज़रिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना है. इस लोन के ब्याज पर 3% की सब्सिडी सरकार प्रदान करती है. योजना के तहत दो लाख रुपये तक का लोन घर बनाने या घर की मरम्मत के लिए लिया जा सकता है. खास बात यह है कि योजना को ग्रामीण लोगों की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की खास बात

इस स्कीम में अब मनरेगा को भी शामिल कर लिया गया है. इसके साथ ही स्वच्छ भारत स्कीम के ज़रिए शौचालय बनाने पर भी लोगों को आर्थिक सहायता मिल रही है. इस योजना के तहत लोगों के 90 दिन के रोजगार की गारंटी सरकार लेती है. इसके साथ लाभार्थी को स्वच्छ ईंधन की सहायता भी सरकार देती है.

लोगों को साफ़-सफ़ाई समझाने के लिए घर से निकलने वाले सूखे-गीले कचरे को अलग-अलग जगह प्रबंधित किया जाता है. सरकार इस बात को सुनश्चित करना चाहती है कि योजना के तहत साल 2022 तक एक करोड़ पक्के मकानों का निर्माण किया जाए.

English Summary: pradhan mantri gramin awas yojana can help you in having your own home

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News