1. ग्रामीण उद्योग

गाजर का लड्डू है मुनाफ़े का बिज़नेस, जानिए मास्टर प्लान

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

भारत के बाजार इन दिनों गाजर से गुलज़ार हैं. मंडियों में चारों तरफ गाजर ही गाजर है. इसमें भी कोई दो राय नहीं कि गाजर सर्दियों का राजा है. कोई इसको सलाद के रूप में खाना पसंद करता है तो किसी को इसका हलवा पसंद है लेकिन अगर हम कहें कि आप इसका सेवन मिष्ठान के रूप में भी कर सकते हैं तो क्या आप यकीन करेंगें? जी हां, इन दिनों गाजर से नई-नई डिश बनाने का चलन है.

गाजर का लड्डू

भाग-दौड़ वाली जीवनशैली में गाजर का लड्डू लोगों की मनपसंद मिठाई बनता जा रहा है. हो भी क्यों ना, अगर एक ही खुराक में विटमिन A, फाइबर, प्रोटीन और कार्ब्स भरपूर मात्रा में मिल जाए तो कौन इसका सेवन नहीं करना चाहेगा. चलिए आज आपको इसके व्यवसाय के बारे में बताते हैं.

ज़रूरी सामाग्री

इसको बनाने के कई तरीके हैं लेकिन यहां हम आपको सबसे सरल तरीका बता रहे हैं. अगर सामग्रियों की बात करें तो आपको इसके लिए घी, एक कप गाजर, एक कप कद्दकूस किया नारियल, 7 पिस्ता, नमक स्वाद अनुसार, एक चौथाई कप कन्डेंस्ड मिल्क और खोया/मावा की ज़रूरत पड़ेगी. (सामग्रियों की मात्रा मिष्ठान सीखने के लिए बताया गया है, ज़रूरत अनुसार आप इसमें बदलाव कर सकतें हैं.)

addu

बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करने के बाद कद्दूकस की हुई गाजर को हल्के नारंगी रंग के होने तक भूनें. इसके बाद कद्दूकस किए हुए नारियल को मिक्स कर लें. कन्डेंस्ड मिल्क डालते हुए 3 मिनट तक लगातार मिक्स करते रहें. इसके बाद मावा मिक्स मिक्स करें. मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें. उसके बाद उन्हें लड्डू का आकार दें. आप चाहें तो उसे पिस्ता से गार्निश कर सकते हैं.

बाजार

अगर आप कोई ढाबा या भोजन से जुड़ा बिज़नेस करते हैं तो आपको सर्दियों के दिनों में आराम से ग्राहक मिल जाएंगे. इसके अलावा आप टिफ़िन सर्विस वालों से संपर्क कर सकतें हैं. सोशल मीडिया पर इसका प्रचार किया जा सकता है.

कमाई

गाजर के लड्डू का दाम इन दिनों 250 से 400 रुपए किलो तक है. जिसका मतलब है आप इसे बनाकर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

English Summary: know the easiest recipe of carrot laddoo

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News