जानिए, प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

हेमन्त वर्मा
हेमन्त वर्मा

Pradhan Mantri Awas Yojana

घर हर किसी के लिए सबसे पहली प्राथमिकता होती है. महंगाई के इस दौर में ज्यादातर लोग इसलिए सेविंग नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उनका अपना घर नहीं होने की वजह से किराए में बहुत ज्यादा खर्च हो जाता है. हर कोई अपने रहने के लिए एक घर का सपना देखता है. गरीब आदमी के लिए यह राह थोड़ी मुश्किल लिए होती है. लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में 2.67 लाख की सब्सिडी लेकर गरीब भी पक्के घर बना सकते है. केंद्र सरकार की यह योजना होम लोन पर 2.67 लाख की सब्सिडी उपलब्ध करवाती है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए काफी मदद मिलती है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (Credit Linked Subsidy Scheme) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है. जिससे आप भी होम लोन पर सब्सिडी लेकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.   

सब्सिडी लेने के लिए जरूरी शर्तें या आनिवार्यता (what is essentials to get subsidy)

इस योजना में आवेदन के लिए सालाना आय 6 लाख से 18 लाख के बीच होनी जरूरी है. इस योजना के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने वालों को ही होम लोन पर सब्सिडी दी जाएगी यानी आपके नाम पर दूसरा घर नहीं होना चाहिए. इस सब्सिडी की अधिकतम राशि 2.67 लाख रुपए तक हो सकती है.

3 लाख से 6 लाख सालाना इनकम वालों को इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) या लो इनकम ग्रुप (LIG) में रखा गया है. 6 लाख से 12 लाख की सालाना कमाई वालों को मिडिल इनकम ग्रुप 1 (MIG1) में रखा गया है. जबकि 12 से 18 लाख सालाना कमाने वालें मिडिल इनकम ग्रुप 2 (MIG2) में आते हैं. PMAY योजना के तहत 6 लाख रुपए लोन लेने पर 2.67 लाख की सब्सिडी मिलती है. 12 लाख सालाना आय वालों को 9 लाख तक के लोन पर 2.35 लाख की सब्सिडी मिलेगी. 18 लाख सालाना इनकम वालों को 12 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा. सब्सिडी वाले लोन की राशि दी गई ब्याज दरों पर 20 साल की अवधि में चुकानी होती है. अतिरिक्त लोन लेने पर वर्तमान ब्याज दर पर भुगतान करना पड़ता है.

पीएम आवास योजना में आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया (Online process to apply for PM Awas Yojana)

योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले पीएम आवास योजना की वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/  लॉग इन (log in) करें. आप जिस सालाना आय की श्रेणी जैसे इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन, लो इनकम ग्रुप और मिडिल इनकम ग्रुप में आते है उस श्रेणी (Category) का चुनाव कर आगे बढ़ें. सालाना आय की श्रेणी चुनने के बाद पहले कॉलम में आधार नंबर और दूसरे कॉलम में अपना नाम डालें. आगे की प्रक्रिया में पूरी जानकारी जैसे नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी आदि देनी होगी. इसके साथ ही नीचे दिए गए प्रामाणिकता बॉक्स पर क्लिक करना होगा, जिसमें लिखा होगा कि दी गई सभी आप की तरफ से सही है. अन्त में सबमिट बटन के पास दिए गए कैप्चा कोड डालकर इस फॉर्म को सबमिट कर दें.  

English Summary: Know the online process of applying for Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY

Like this article?

Hey! I am हेमन्त वर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News