प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में ऐसे जांचे अपना नाम एवं Current स्टेटस

pradhan gramin awas yojana

Pradhan Gramin Awas Yojana

अपने सपनों का घर बनाने के लिए कई लोग प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं. कई लोगो को मदद मिल भी रहा है, जबकि बहुत से लोगो का काम प्रोसेस में है. लेकिन बड़ी संख्या में लोग ऐसे भी हैं, जो पीएम ग्रामीण आवास योजना में आवेदन तो कर चुके हैं, लेकिन आगे की जानकारी के लिए यहां-वहां भटक रहे हैं.

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगें कि पीएम ग्रामीण आवास योजना में आप अपना नाम कैसे देख सकते हैं और इसकी प्रक्रिया क्या है.

सबसे पहले पीएम ग्रामीण आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं. (आप इस लिंक के सहारे भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.)

ऐसे जांचें आवेदन

पीएम ग्रामीण आवास में के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन आईडी  (नंबर) डालें. अगले ही पेज पर आपको राज्य, जिला, ब्लॉक(विकासखंड), पंचायत, स्कीम आदि की डिटेल्स दिखाई देगी. आपको सही ऑप्शन चुनते जाना है.

Awas Yojana

ऐसे मिलेगी जानकारी

वेबसाइट द्वारा मांगी गई जानकारी को भरने के बाद आपकी सारी पर्सनल डिटेल सामना आ जाएगी, जैसे कि बैंक डिटेल्स, घर की साइट, मंजूरी आदि. अगर आपको किसी तरह की बात समझ नहीं आ रही या आप कोई अन्य जानकारी अधिक विस्तार में चाहते हैं अथवा अपनी कोई बात रखना चाहते हैं तो support-pmayg@gov.in को मेल भी कर सकते हैं. इसी तरह अगर आप चाहें तो 1800-11-6446 पर कॉल भी कर सकते हैं.

सोशल मीडिया से जुड़ें

आज के समय में हर जानकारी सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध है. आप भी अगर पीएम ग्रामीण आवास योजना की पल-पल की जानकारी रखना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया पर इसके ऑफिशल पेज से जुड़ें. संबंधित अधिकारियों से बात करने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं.

(आपको हमारी खबर कैसी लगीइस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आज़  पशुपालनकिसानीसरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैंतो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: this is how you can know about currecnt status and your application in pradhan gramin awas yojana

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News