Government Scheme

Startup India Scheme: छोटे व्यापारियों को बिना रुकावट मिलेगा बिजनेस लोन, ऐसे करें स्टार्ट अप इंडिया में रजिस्ट्रेशन

Modi Government

हमारे देश का विकास अधिकतर युवाओं पर निर्भर होता है. इनमें से कई लोग बहुत हुनरमंद होते हैं, तो कई लोग आर्थिक तंगी या फिर सही जानकारी न होने की वजह से बेरोजगार घूमते हैं. अगर ऐसे लोग अपना खुदा का बिजनेस (Business) शुरू कर लें, तो अच्छा-खासा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि अगर बिजनेस शुरू करना है, तो इसके लिए बैंक से लोन लेने की आवश्यकता पड़ेगी. मगर ऐसा जरूरी नहीं है. बता दें कि जिन लोगों के पास लोन लेने के लिए कोई गारंटी नहीं है, वह सरकार की स्टार्ट अप इंडिया (Startup India Scheme) का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत आप एक छोटे व्यापार की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इस योजाना का लाभ कैसे उठा सकते हैं?

क्या है स्टार्ट अप इंडिया योजना (What is Startup India Scheme)

केंद्र सरकार द्वारा एक ऐसी योजना लागू की गई है, जिसका लक्ष्य व्यापार और एंटरप्रेन्योरशिप में बढ़ावा देने का है. इसके साथ ही रोजगार के अवसर प्रदान करना है. इसके तहत नई सोच रखने वाले युवाओं को जोड़ा जाता है, ताकि उन्हें रोजगार का अवसर मिल सके. इसके अलावा  दूसरों को भी नौकरी प्रदान कर सकें. बता दें कि इस योजना के तहत लोन की सुविधा, अनुकूल वातावरण और उचित मार्गदर्शन आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. इसका नियंत्रण डिपार्टमेंट ऑफ़ इंडस्ट्रियल पॉलिसी और प्रमोशन द्वारा होता है.

Read more:

Start UP India Scheme

स्टार्ट अप इंडिया योजना  के लिए आवेदन  (Application for Startup India Scheme)

आपको बता दें कि इस योजना के तहत औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यह योजना ऐसे लोगों को मौका देती है, जिनका बिजनेस 7 या 10 साल में लगभग 25 करोड़ से कम हुआ हो. इसके साथ ही नए युवा और व्यापारी को मौका दिया जाता है.

स्टार्ट अप इंडिया योजना से लाभ (Benefits from Startup India Scheme)

  • स्टार्ट अप योजना के तहत सरकार नए उद्यमियों को बिजनेस शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है.

  • बिजनेस शुरू करने के लिए ट्रेनिंग भी उपलब्ध कराई जाती है.

  • नए लोगों के लिए बिजनेस लागत की 20 प्रतिशत राशि पर कोई भी टैक्स नहीं देना पड़ता है.

  • अगर नया बिजनेस ठीस से नहीं खड़ा हो पाता है, तो सरकार द्वारा नए उद्यमियों को 90 दिन के अंदर अपने बिजनेस को बंद करने की छूट भी दी जाती है.

Read more:



English Summary: Under Startup India scheme, small traders can take a business loan, the process of registration through

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in