MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 5 हजार रुपए, बस योजना में करें अप्लाई

केंद्र सरकार हर वर्ग के लोगों का ख्याल रखने के लिए तरह-तरह की स्कीम लाती रहती है. एक ऐसी ही एक योजना गर्भवती महिलाओं के लिए भी है. देश की सभी गर्भवती महिलाओं की सहायता के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत की गयी है, ताकि उनका स्वास्थ अच्छा बना रहे और साथ ही देखभाल की जा सके.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Woman's Scheme
Woman's Scheme

केंद्र सरकार हर वर्ग के लोगों का ख्याल रखने के लिए तरह-तरह की स्कीम लाती रहती है. एक ऐसी ही एक योजना गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) के लिए भी है. देश की सभी गर्भवती महिलाओं की सहायता के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) की शुरुआत की गयी है, ताकि उनका स्वास्थ अच्छा बना रहे और साथ ही देखभाल की जा सके.

क्या है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (What is PMMVY)

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा 2017 में लागू की गयी थी. इसका संचालन महिला एवं बाल विकास (Women and Child Development) द्वारा किया जाता है. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) एक मातृत्व लाभ कार्यक्रम है, जिसे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act), 2013 के प्रावधानों के अनुसार देश के सभी जिलों में लागू किया गया था.

उद्देश्य (Objectives)

नकद प्रोत्साहन के रूप मुआवजा प्रदान करना है, ताकि महिला पहले जीवित बच्चे के जन्म से पहले और बाद में पर्याप्त आराम कर सके. प्रदान किए गए नकद प्रोत्साहन से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देना.

PMMVY के लाभ (Benefits of PMMVY)

  • आंगनबाडी केंद्र /अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा (Anganwadi Center / Approved Health Facility) में गर्भावस्था के प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन पर तीन किस्तों में 5000 रुपये की नकद प्रोत्साहन यानि 1000/- रुपये की पहली किस्त दी जाती है.

  • इसके बाद 2000 रुपये की दूसरी किस्त दी जाती है. साथ ही गर्भावस्था के छह महीने के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच (ANC) और 2000/- रुपये की तीसरी किस्त प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: 60 लाख किसानों के खाते में आएंगे 5000 रुपये, जानें कैसे करें चेक

  • तीसरी क़िस्त में और भी अन्य चीज़ें बच्चे और माँ की जांच की शामिल होती है ताकि उनकी देखभाल हो सके.

कैसे करें आवेदन (How to apply)

जो भी महिलाएं इसकी पत्र है वो उन्हें अब लाइन में लगने की जरुरत नहीं है, बल्कि अब वो ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट pmmvy.cas.nic.in और जाकर अप्लाई करना होगा.

English Summary: Prime Minister Mother Vandana Yojana is a boon for these women, apply like this Published on: 27 December 2021, 05:05 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News