MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Svanidhi Yojana: इन लोगों के खाते में आएंगे 10,000 रुपये, जानिए कब और कैसे?

देश में कई लोग ऐसे हैं, जो स्ट्रीट वेंडिंग यानि रेहड़ी पटरी व्यवसाय से जुड़े हैं. वह आजीविका के लिए गली-गली घूमकर, फुटपाथ या रास्ते पर ठेला लगाकर सब्जी, फल, तैयार खाने की चीजें, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अंडे, कपड़े, किताब-कॉपी वगैरह बेचते हैं. इसमें नाई की दुकान, मोची, पान की दुकान, लॉन्ड्री की सेवाएं भी शामिल हैं.

स्वाति राव
स्वाति राव
PM Svanidhi Yojana
PM Svanidhi Yojana

देश में कई लोग ऐसे हैं, जो स्ट्रीट वेंडिंग यानि रेहड़ी पटरी व्यवसाय से जुड़े हैं. वह आजीविका के लिए गली-गली घूमकर, फुटपाथ या रास्ते पर ठेला लगाकर सब्जी, फल, तैयार खाने की चीजें, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अंडे, कपड़े, किताब-कॉपी वगैरह बेचते हैं. इसमें नाई की दुकान, मोची, पान की दुकान, लॉन्ड्री की सेवाएं भी शामिल हैं.

ऐसे लोग सरकारी कल्याणकारी सुविधाओं जैसे सरकारी ऋण, सुरक्षा बीमा योजनाओं आदि से भी वंचित रह जाते हैं, इसलिए केंद्र सरकार ने रेहड़ी पटरी वालों को आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए पीएम स्वनिधि योजना शुरू की है. इसके तहत सरकार लोगों को लोन की सुविधा मुहैया कराती है. तो आइए सरकार की इस योजना के तहत लोन की सुविधा क बारे में जानते हैं. 

क्या है  पीएम स्वनिधि योजना (What is PM Svanidhi Yojana)

इस योजना के तहत सरकार रेहड़ी पटरी को पूरे 10,000 रुपये का लोन देती है. इस लोन को लेने के लिए कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं होती है. अगर आप इस लोन को समय पर वापस कर देते हैं, तो आपको सब्सिडी का भी फायदा मिलता है.

इस श्रेणी के लोगों को मिलेगा लाभ (This Category Of People Will Get Benefits)

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ केवल रेहड़ी पटरी जैसे कि नाई की दुकान, मोची, पनवाड़ी, धोबी, सब्जी बेचने वाला, फल बेचने वाला, रेडी टू ईट स्ट्रीट फूड, चाय का ठेला या खोखा लगाने वाला, ब्रेड पकौड़े या अंडे बेचने वाला, फेरीवाला, स्टेशनरी बेचने वाले लोगों को ही मिलता है.

कितनी मिलेगी सब्सिडी (How Much Subsidy Will You Get)

जो भी लाभार्थी इस योजना के पात्र होंगे, उनको इसके तहत 7 फीसदी सालाना लोन की ब्याज सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. ब्याज सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में तिमाही आधार भेजी जाएगी. अगर आप लोन का समय पर पेमेंट करते हैं, तो आपकी सब्सिडी आपके खाते में आ जाएगी. इसके अलावा इस स्कीम के तहत रेहड़ी पटरी वालों को  लोन लेने के लिए किसी भी तरह की गारंटी नहीं देनी होगी एवं लोन का पेमेंट मंथली किस्तों में कर सकते हैं.

लोन से जुड़ी कुछ जरुरी बातें (Some Important Things Related To Loan)

  • लोन का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए.

  • लोन उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो 24 मार्च 2020 या उससे पहले इस तरह के कार्य में लगे थे.

  • इस लोन की योजना की अवधि मार्च 2022 तक ही है तो जिन्हें जरूरत है वह जल्द ही इसकी प्रक्रिया पूरी कर लें.

  • शहरी, ग्रामीण क्षेत्र और सेमी अर्बन, रेहड़ी पटरी वाले इसका लाभ उठा सकते है.

  • इस लोन के ब्याज पर सब्सिडी मिलती है वो सीधा लोन लेने वाले के अकाउंट में तिमाही आधार पर ट्रांसफर हो जाती है.

अधिक जानकारी यहाँ से प्राप्त करें (Get More Information Here)

अगर आप इस योजना के तहत लोन की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/  पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: 10,000 will come in the account under PM Svanidhi Yojana Published on: 28 December 2021, 12:31 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News