1. सरकारी योजनाएं

E-Shram Card Scheme: ई-श्रम कार्ड बनवाने वालों को सरकार दे रही है मुफ्त बीमा

स्वाति राव
स्वाति राव

E- Shram

देश के गरीब और मजदूरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है, इन्ही योजनाओं में से एक ई-श्रम योजना भी है. बता दें  कि जो भी मजदूर सरकार द्वारा चालू की गई इस योजना का लाभ नही ले पाते हैं

ऐसे सभी मजदूरों के लिए भारत सरकार द्वारा ई – श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) शुरू किया गया है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य मजदूरों और गरीब लोगों को सशक्त रूप से मजबूत बनाने है. अब इसी योजना से जुड़ी एक खास खबर आ रही है कि सरकार इस योजना में आवेदन (Registration) करने वाले को 2 लाख रूपए का मुफ्त बीमा की सुविधा प्रदान करने वाली है. ऐसे में लाभार्थी आवेदन कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं-  

पंजीयन करने की प्रक्रिया (Registration Process)

इस योजना में पंजीयन करवाने के लिए लाभार्थी को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/   पर जाकर आवेदन करना होगा,  जिसके बाद लाभार्थी को आवेदन करने के लिए अपना आधार नंबर, उससे लिंक मोबाइल नंबर और बैंक के खाते की सभी जानकारी देनी होगी. इसके बाद सभी आवेदनकर्ताओं को 12 अंकों का ई-कार्ड प्रदान किया जायेगा. वहीं इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी मिलेगा.

बता दें कि ई-श्रम पोर्टल को केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा लांच किया गया है. जिसमें इस योजना के माध्यम से 38 करोड असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूर श्रेणीं में आने वाले जैसे मजदूरों, रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों का नेशनल डेटाबेस तैयार कर एक साथ जोड़ा जायेगा. इसके अलावा, इस पोर्टल के माध्यम से इन वर्गों को कई प्रकार की सुविधा भी दी जाएंगी. 

ई – श्रम कार्ड के लिए किस श्रेणीं के लोग करा सकते हैं पंजीयन (Which Category of People Can Register For E-labor Card?)

बता दें कि ई-श्रमिक पोर्टल (E – Sshramik Portal)  में पंजीयन कराने के लिए मजदूर, आटो चालक, खेती करने वाले किसान, सफाई कर्मचारी, प्लंबर, ईंट भट्ठा के मजदूर, पशुपालक, आंगनवाड़ी में काम करने वाले आदि आवेदन कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ई-श्रम एक सरकारी पोर्टल (E-Shram Portal) है. इस पर असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों का डाटा रजिस्टर किया जाता है. जिसका उद्देश्य सरकारी योजनाओं का लाभ श्रमिकों तक का सीधे पहुंचाने का है. 

ऐसे ही सरकारी योजनाओं से जुडी जानकरियां जानने के लिए कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से जुड़े रहिये.

English Summary: e-shram card scheme: government is giving free insurance to those who make e-shram cards

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News