1. सरकारी योजनाएं

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर प्राप्त कर सकते हैं अच्छा ब्याज

स्वाति राव
स्वाति राव

Post Office

हम में सभी लोग ऐसी योजना में निवेश करना पसंद करते है, जिसमें जोखिम कम होने के साथ-साथ पैसा डूबने की संभावना भी न हो एवं अच्छा रिटर्न मिलता रहे. इन्ही बातों को ध्यान  में रख कर पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए नई-नई स्कीम्स लाती रहती है

ठीक ऐसी ही एक स्कीम पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए ले कर आई है. जिसका नाम पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) है.

बता दें कि इस स्कीम में ग्राहक कम निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही ग्राहक का पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. तो यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप जल्द ही अपना खाता खोल सकते हैं.

क्या है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (What is Post Office Recurring Deposit Scheme)

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) द्वारा चालू की गई स्कीम है, जिसमें में आप कम पैसों से निवेश कर इसकी शुरुआत कर सकते हैं. इस स्कीम में ग्राहक का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें पोस्ट ऑफिस की इस डिपॉजिट स्कीम में पांच साल तक खाता खोलने की सुविधा होती है.

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit)  अकाउंट बेहतर ब्याज (Interest )  दर के साथ छोटी किस्तों को जमा करने की सरकार की एक गारंटी योजना है.

इसके साथ ही यह छिमाही और सालाना के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा प्रदान करती है. जिसमें आरडी खाते (Recurring Deposit) पर तिमाही ब्याज की गणना होती है और यह सालाना आधार पर तय होती है. जमा राशि पर मिलने वाली ब्याज की राशि हर तिमाही जमाकर्ता के खाते में जमा कर दी जाती है.

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट की खासियत (Features of Post Office Recurring Deposit)

  • पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) स्कीम में ग्राहक को अच्छा रिटर्न मिलता है.

  • इस स्कीम में पैसा डूबने की सम्भावना नहीं.

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में कितना मिलेगा ब्याज (How much interest will be received in Recurring Deposit Scheme)

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अपना पैसा सुरक्षित रखने का यह अच्छा विकल्प है. इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 5 साल तक की होती है. इस पर ब्याज दर 5.8 प्रतिशत दी जाती है. यह ब्याज सालाना आधार पर तय होती है. जमा राशि पर मिलने वाली ब्याज की राशि हर तिमाही जमाकर्ता के खाते में जमा कर दी जाती है.

ऐसे ही पोस्ट ऑफिस से सम्बंधित सभी स्कीमों की जानकारियां जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: get good interest through Post Office Recurring Deposit Scheme

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News