1. ख़बरें

करोड़ों मजदूरों ने e-shram portal पर कराया रजिस्ट्रेशन, दुर्घटना बीमा कवरेज समेत मिलती हैं कई अन्य सुविधाएं

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
e-shram portal

e-Shram Portal

ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) लॉन्च कर भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले करोड़ों श्रमिकों को एक खास तोहफा दिया है. सरकार ने इस क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के हित में इस साल 26 अगस्त को ही ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की. 

इसके बाद पोर्टल पर श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन कराना शुरू कर दिया. आज वह समय है कि मात्र एक महीने के अंदर ही ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) पर करीब 1 करोड़ से अधिक श्रमिक अपना पंजीकरण करा चुके हैं. आइए आपको ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal)  के बारे में और जानकारी देते हैं.

क्या है ई-श्रम पोर्टल? (What is e-shram portal?)

ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) को मजदूरों का डाटाबेस कहा जाता है, जिसकी मदद से भारत सरकार सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का लाभ उनके दरवाजे पर तक पहुंचाएगी. इस पोर्टल के जरिए श्रमिकों का एक कार्ड बनया जाता है. उस कार्ड के जरिए सरकार की तरफ से मिलने वाली कई सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है.

कौन करा सकता है ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (Who can register on e-shram portal)

भारत सरकार का लक्ष्य है कि सोशल सिक्योरिटी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाए. ऐसे में असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ श्रमिकों का डाटा रखने के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) लॉन्च किया गया है. इसमें मजदूर, प्रवासी मजदूर, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार, कंस्ट्रक्शन वर्कर, गिग और प्लेटफॉर्म वर्कर, खेतीहर मजदूर और असंगठित क्षेत्र के दूसरे श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

दुर्घटना बीमा कवरेज मिलेगी सुविधा (Accident insurance coverage will be available)

ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) में पंजीकृत सभी असंगठित श्रमिकों को 1 वर्ष के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana/PMSBY) के जरिए दुर्घटना बीमा कवरेज की सुविधा प्रदान की जाती है. इसके लिए आपको अपना नाम, पेशा, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल, और पारिवारिक विवरण आदि की पूरी जानकारी देनी होगी.

जानकारी के लिए बता दें कि प्रवासी मजदूर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (Service Center/CSC) पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं. इसके तहत श्रमिकों के यूनिक अकाउंट नंबर का एक रजिस्ट्रेशन कार्ड बनेगा, जिसे ई-श्रम कार्ड कहा जाता है. इसके साथ ही असंगठित और प्रवासी श्रमिकों के डाटा को आधार के साथ जोड़ा जाएगा.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया  (Procedure to register on e-shram portal)

  • ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट gov.in  पर लॉग इन करना होगा.

  • इसके बाद होम पेज पर 'रजिस्टर ऑन ई-श्रम' लिंक पर क्लिक करना है.

  • फिर आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालना है.

  • अब सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है.

  • इसके बाद आपको आगे कई तरह के फॉर्म और भरने होंगे.

  • जब पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाए, तब आपसे कई जानकारियां मांगी जाएंगी, जैसे आवासीय विवरण, शैक्षणिक योग्यता, व्यवसाय और कौशल का स्वरूप, बैंक खाता, आदि.

  • इसके बाद एक बार फिर आपको ओटीपी मिलेगा.

  • इस ओटीपी को भरने के बाद आपका कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसमें क्यूआर कार्ड भी होता है.

जानकारी के लिए बता दें कि ई-श्रम एक सरकारी पोर्टल (E-Shram Portal) है. इस पर असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों का डाटा रजिस्टर किया जाता है. इसके जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ श्रमिकों तक का  सीधे पहुंचाया जाता है. 

English Summary: Crores of laborers registered on e-shram portal, know the benefits

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News