1. सरकारी योजनाएं

E- Shram Yojana से सवा महीने में जुड़े 2.5 करोड़ से अधिक श्रमिक, आप भी जरूर कराएं रजिस्ट्रेशन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Mazdoor

Mazdoor

ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. केंद्रीय श्रम मंत्रालय (Union Labour Ministry) द्न्वारा जानकारी मिली है कि इस पोर्टल पर अब तक ढाई करोड़ से अधिक मजदूर अपना पंजीकरण करा चुके हैं. ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) लॉन्च कर भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले करोड़ों श्रमिकों को एक खास तोहफा दिया है. सरकार ने इस क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के हित में इस साल 26 अगस्त को ही ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की. 

बता दें कि कई श्रमिक ऐसे होते हैं, जो कई योजनाओं का लाभ पाने के लिए पात्र होते हैं, लेकिन किसी ना किसी कारणवश योजना के लाभ से दूर रह जाते हैं.

ऐसे में श्रमिकों मज़दूरों के लिए ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal)  की शुरुआत की गई है. आइए आपको बताते हैं कि सरकारी योजना ई-श्रम (E-Shram Portal) क्या है और आप किस तरह इसका लाभ ले सकते हैं?

कितने लोगों का हुआ रजिस्ट्रेशन (How many people registered)

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से जानकारी मिली है कि इस योजना के तहत 4 सप्ताह में लगभग 1.71 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण हुआ. अब इस (5वें) सप्ताह में कुल लगभग 2.51 करोड़ से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं. आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 का अनुमान देखा जाए, तो इस समय देश में लगभग 38 करोड़ श्रमिक असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं. भारत सरकार का लक्ष्य है कि इन सभी मजदूरों का ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जाए.

ई-श्रम योजना की जानकारी (E-Shram Yojana Information)

ई-श्रम एक सरकारी पोर्टल (E-Shram Portal) है,  जिस पर असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों का डाटा रजिस्टर किया जाता है. इससे सरकार के पास श्रमिकों का एक डेटा तैयार हो जाता है, साथ ही उन तक योजनाओं का लाभ सीधा पहुंचाया जाता है. इसका लाभ यह है कि कोविड-19 जैसी किसी भी राष्ट्रीय संकट के समय डीबीटी के जरिए श्रमिकों तक अर्थिक मदद सीधे तौर पर बैंक खातों में पहुंच जाएगी.

बैंक खाते में आएगा पैसा (Money will come in bank account)

सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर लोगों के कई योजनाएं चलाई जा रही हैं और कई नई योजनाएं आगे भी लाती रहेगी. इससे इसका फायदा रजिस्टर्ड लोगों को मिलेगा. अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और सरकार उनके लिए कोई योजना लाती है तो आपको इसका फायदा नहीं मिल पाएगा. ईपीएफओ की ओर ई-श्रम पोर्टल को शेयर की गई जानकारी को लेकर कहा गया है इससे आर्थिक मदद सीधे खाते में पहुंच जाएगी.

ई-श्रम पोर्टल से लाभ (Benefits of e-shram portal)

ई-श्रम कार्ड बनवाने से सोशल सिक्योरिटी योजनाओं का लाभ मिल सकता है. इसके साथ ही सरकार द्वारा असगंठित क्षेत्र के लिए लागू की गई योजनाएं का सीधा लाभ मिलता है. इतना ही नहीं, अगर आप ई-श्रम कार्ड बनवाएंगे, तो आपने कहां से काम सीखा या फिर अगर कोई ट्रेनिंग नहीं ली है, तो आपके लिए सरकार ट्रेनिंग की व्यवस्था भी करती है. इससे आप बहुत आसानी से काम सीख सकते हैं और रोजगार प्राप्त कर सकते हैं.

किसको मिलेगा ई-श्रम का लाभ (Who will get the benefit of e-shram)

इसका लाभ अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के लोगों को दिया जाता है. मतलब यह है कि जो लोग संगठित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं यानि बड़ी कंपनियों में काम नहीं कर रहे हैं.

साथ ही खुद का छोटा मोटा व्यापार कर रहे हैं, जैसे कि मजदूरी करने वाले, ई-रिक्शा चलाने वाले, रेहड़ी, ठेला, थड़ी, फुटपाथ पर दुकान, सफाई, नल ठीक करने वाले या फिर बिजली का काम करने वाले लोगों को लाभ दिया जाता है.

ई-श्रम कार्ड बनवाने की प्रक्रिया (Process to get e-shram card)

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा.

  • अब सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद आधार से लिंक किए गए नंबर के साथ ओटीपी के जरिए लॉगिन करना होगा.

  • फिर आपको आधार नंबर भरना होगा, साथ ही ओटीपी के जरिए प्रोसेस में आगे बढ़ना होगा.

  • अब आपकी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी, जिसे आपको इसे असेप्ट करना होगा.

  • ध्यान रहे कि इसमें कई फॉर्म आएंगे, जिन्हें भरना होगा, साथ ही अपनी जानकारी देनी होगी.

  • इस तरह आपका कार्ड बन जाएगा.

  • इसके अलावा आप सीएससी पर जाकर भी कार्ड बनवा सकते हैं.

तो अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और अभी तक ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो इस काम जल्द ही पूरा कर लें. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को e-Shram Portal पोर्टल पर नामांकन करने से कई सारे लाभ हासिल होंगे. अगर इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने में समस्या आती है, तो आप e-Shram Portal के हेल्प डेस्क नंबर पर संपर्क भी कर सकते हैं

English Summary: register on Mazdoor e-Shram Portal

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News