MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PMGKAY Update: 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन देगी मोदी सरकार, जानें कैसे उठाये योजना का लाभ

पीएम गरीब अन्न कल्याण योजना(PMGKAY) को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले से देश के सीधे 80 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा. इसके तहत 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन दिया जायेगा. तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे इस योजना का लाभ ले सकते हैं...

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
मोदी सरकार आपको देगी मुफ्त राशन!
मोदी सरकार आपको देगी मुफ्त राशन!

जब शनिवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की अहम बैठक बुलाई तब सबकी निगाहें इस बैठक पर थी. क्योंकि आमतौर पर ऐसी बैठकें बुधवार के दिन ही होती हैं. लेकिन ये बैठक शनिवार की शाम 4:30 मिनट पर बुलाई गई. बैठक का उद्देश्य एक बड़े फैसले को लेने का था.

एक ऐसा फैसला जिसका सीधा असर 80 करोड़ जनता पर पड़ेगा. इस बैठक में लिए गए फैसले से देश के गरीब वर्ग में खुशी की लहर दौड़ गई है. आइये जानते हैं मोदी सरकार ने बैठक में किन फैसलों पर मुहर लगाई है जिसका सीधा असर गरीब लोगों की जिंदगी पर पड़ने वाला है...

गरीब अन्न कल्याण योजना को लेकर अहम फैसला(Important decision regarding Garib Anna Kalyan Yojana)

इस कैबिनेट मीटिंग में प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना(PMGKAY) को लेकर फैसला लिया गया है. अब गरीब अन्न कल्याण योजना को अगले 6 महीनों तक बढ़ा दिया गया है. अभी तक इस योजना की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2022 थी. लेकिन अब इस फैसले के बाद 30 सितंबर, 2022 तक इसका लाभ लाभार्थी उठा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर ! रद्द किए गए 3 करोड़ राशन कार्ड, जानिए वजह

अब गरीबों को मिलेगा मुफ्त राशन(Now the poor will get free ration)

अब इस योजना के तहत 30 सितंबर, 2022 तक गरीबों को मुफ्त राशन मिलता रहेगा. बता दें कि इस योजना की शुरुआत सरकार ने कोरोना काल में हुए लॉकडाउन में की थी. सरकार ने इसके लिए 1.70 करोड़ की धनराशि आवंटित की थी. कोरोना काल से लेकर अब तक इस योजना के तहत गरीबों को फ्री में प्रति व्यक्ति 5 किलो की दर से अनाज मिलता रहा है.

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का उद्देश्य गरीबों में कोरोना महामारी द्वारा हुए तनाव को कम करना है. ऐसे में अब आने वाले 6 महिनें तक गरीब इस योजना के तहत मुफ्त में अनाज ले सकेंगे.

80 करोड़ लोगों को मिलता है मुफ्त अनाज(80 crore people get free food grains)

इस योजना को लेकर हुए फैसले पर खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि “भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है. इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है. देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे.’’

कहां से मिलेगा ये मुफ्त राशन?(From where will you get this free ration?)

इस योजना के तहत मिलने वाला मुफ्त राशन सिर्फ राशनकार्ड धारकों को ही दिया जाता है. देश में राशनकार्ड वालों की संख्या 80 करोड़ से ज्यादा है.ध्यान रहें उन लोगों को इस योजना का फायदा नहीं मिलता है जिनका राशन कार्ड नहीं है. राशन कार्डधारकों को राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज के साथ ही PMGKAY का राशन भी दिया जाता है.

 

English Summary: Modi government will give free ration to 80 crore people, know how to take advantage of the scheme Published on: 27 March 2022, 03:17 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News