MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Strawberry Profit Farming: यूपी के किसान पाएं स्ट्रॉबेरी की खेती पर 40% की सब्सिडी

क्या आप अपने खेत में स्ट्रॉबेरी उगाना चाहते हैं? यदि हां, तो आपके लिए आज हम ऐसी खबर लेकर आए हैं जिसके चलते आप स्ट्रॉबेरी भी उगा पाएंगे और आपको अनुदान भी मिल सकेगा.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर (Kushinagar in Uttar Pradesh) को स्ट्रॉबेरी का गढ़ (Strawberry Hub) माना जाता है. इसके अलावा इस क्षेत्र में गन्ना, केला, गेहूं और धान यहां उगाई जाने वाली मुख्य फसले हैं. यहां के कई किसान कुशीनगर की धरती पर स्ट्रॉबेरी का उत्पादन (Strawberry Production) करके लाखों रुपये कमा रहे हैं. ऐसे में कुशीनगर वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है.

स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए पाएं 40 प्रतिशत का अनुदान (Get 40 percent subsidy for strawberry cultivation)

दरअसल, यहां के किसानों के बीच स्ट्रॉबेरी की खेती (Strawberry Cultivation) को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से 40 प्रतिशत सब्सिडी देने का ऐलान किया गया है. बता दें कि इस जिले के दुदही क्षेत्र (Dudahi Division) में लगभग 3 हेक्टेयर में स्ट्रॉबेरी की खेती की जाती है.

ऐसे में किसानों को प्रोत्साहित करने और उनकी आय बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं (Agriculture Schemes) चलाई जा रही हैं. यहां तक कि अन्य पारंपरिक फसलों के अलावा धान, गेहूं, मक्का, तिलहन, गन्ना, औषधीय और व्यावसायिक खेती को बढ़ावा (Commercial Farming) दिया जा रहा है.

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि स्ट्रॉबेरी की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किसानों को लागत का 40 प्रतिशत या अधिकतम 50 हजार रुपये दिया जाएगा.

जिला उद्यान विभाग (District Horticulture Department) के मुताबिक एक हेक्टेयर स्ट्रॉबेरी की खेती (Strawberry Cultivation) में एक लाख 25 हजार रुपये का खर्च आता है. वर्तमान में दुदाही क्षेत्र में तीन हेक्टेयर में स्ट्रॉबेरी की खेती की जाती है. इसलिए विभाग इस योजना को बढ़ावा देने में जुटा हुआ है ताकि किसानों की आय में बढ़ोतरी की जा सके.

स्ट्रॉबेरी की खेती को मिली एक अलग पहचान (Strawberry cultivation got a different identity)

स्ट्रॉबेरी की पहचान इसकी विशिष्ट सुगंध (Strawberry Fragrance) से होती है. वहीं यहां के एक कुछ किसानों ने स्ट्रॉबेरी की खुशबू जब इलाके में फैलाई तो उन्हें एक अलग पहचान मिली. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इसकी खेती में लागत का दोगुना मुनाफा (Double Profit in Strawberry Farming) मिलता है और ज्यादा श्रम भी नहीं लगता है.

स्ट्रॉबेरी खाने के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of eating strawberries)

  • स्ट्रॉबेरी आपके दिल के लिए अच्छी होती है और रक्तचाप को कम कर सकती है.

  • Strawberry पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.

  • स्ट्रॉबेरी सूजन को कम करती है.

  • Strawberry एक स्वस्थ गर्भावस्था का समर्थन करने में मदद करती है.

  • स्ट्रॉबेरी दांतों को सफेद करने में भी मदद कर सकती है.

भारत में स्ट्रॉबेरी की खेती कितनी है लाभदायक (How profitable is strawberry cultivation in India)

स्ट्रॉबेरी की खेती (Strawberry Farming) कर किसान भारत में औसतन 7 लाख से अधिक कमा सकते हैं. और यदि वह एडवांस तकनीक (Advance Technology) का इस्तेमाल करें तो यह मुनाफा और भी ज्यादा बढ़ सकता है.

English Summary: UP farmers get 40% subsidy on strawberry cultivation Published on: 26 March 2022, 12:48 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News