LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर बच्चों का भविष्य बनाएं बेहतर, जानें क्या है इसमें खास

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
New Childransk Money Back Plan

New Childransk Money Back Plan

जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation/LIC) द्वारा ग्राहकों के लिए एक नई योजना पेश की गई है. जब आपके घर में बच्चा पैदा होता है, तो आपकी सबसे पहली जिम्मेदारी होती है कि आपके बच्चे को बेहतर शिक्षा मिले और एक अच्छा नागरिक बन सके.

आज के समय में शिक्षा महंगी होती जा रही है. ऐसे में अभिभावक के सामने कई समस्याएं आती हैं, लेकिन अगर आप इस योजना का लाभ उठाते हैं, तो कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं होता है. आपके इस लक्ष्य को पूरा करने करने में एलआईसी की एक खास योजना मदद करेगी. इस योजना का नाम 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान' (New Childrens Money Back Plan) है. इसके तहत बच्चे के लिए सुरक्षित भविष्य बना सकते हैं. आप इस योजना में निवेश करके बेहतर लाभ उठा सकते हैं.  

अगर आप इस योजना में ठीक ठाक राशि निवेश करते हैं, तो आपका बच्चा अपनी पढ़ाई पूरी करते समय ही लखपति बन सकता है. इसका मतलब है कि आप बच्चे को विदेश या भारत में उच्च शिक्षा का इंतजाम कर सकते हैं. आइए आपको इस योजना की खासियत बताते हैं.

न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान (New Childrens Money Back Plan)

एलआईसी की 'न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान' की सबसे पहली शर्त यह है कि इस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए  न्यूनतम आयु 0 वर्ष और अधिकतम आयु 12 वर्ष होनी चाहिए. इसके तहत निवेश की न्यूनतम राशि 10 हजार रुपए है. खास बात यह है कि इस योजना में कितनी भी अधिकतम राशि निवेश की जा सकती है. इसमें निवेश की कोई उच्चतम सीमा नहीं है. पॉलिसी में प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर-ऑप्शन भी दिया गया है.

कब निकाल सकते हैं पैसा (When can you withdraw money)

  • इस प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है.

  • एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के पूरा होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 प्रतिशत राशि का भुगतान होता है.

  • बाकी 40 प्रतिशत पॉलिसी होल्डर के 25 साल पूरे होने पर होगा.

  • इसके साथ ही बकाया बोनस का भुगतान हो जाएगा.

  • अगर पॉलिसी मैच्योरिटी होने से पहले पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है, तो बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा.

  • डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 प्रतिशत से कम नहीं होगा.

अगर आप न्यू  चि‍ल्ड्रआन्स मनी बैक प्लान का लाभ उठाना चाहते हैं, तो अपने नज़दीकी LIC ऑफिस/LIC एजेंट से संपर्क कर सकते हैं. आपको वहां जाकर बताना होगा कि आप किस पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं, इसके बाद आपको पॉलिसी के टर्म बता दिए जाएंगे.

English Summary: Improve the future of children by investing in LIC's New Childrens Money Back Plan

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News