आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

LIC Policy: एलआईसी की Jeevan Anand Policy में करें निवेश, मिलेगी बचत और सुरक्षा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
New Jeevan Anand Policy

New Jeevan Anand Policy

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एक शानदार बीमा कंपनी है, जिससे देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी माना जाता है. एलआईसी (LIC) अपनी अलग-अलग योजनाओं के जरिए सुरक्षा और बचत के लिए ग्राहकों को निवेश के लिए आकर्षित करती है.

इसी कड़ी में एलआईसी की एक स्कीम है, जिसमें ग्राहकों को सुरक्षा और बचत दोनों का लाभ दिया जा रहा है. अगर आप लॉन्ग टर्म योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो एलाआईसी की न्यू जीवन आंनद पॉलिसी (New Jeevan Anand Policy) एकदम सही साबित होगी. ये एलआईसी की सबसे अधिक बिकने वाली पॉलिसी में से एक है. आइए आपको इस योजना के बारे में पूरी जानाकरी देते हैं.

क्या है न्यू जीवन आंनद पॉलिसी (What is New Jeevan Anand Policy)

यह LIC की एक नई ट्रेडिशनल योजना है, जो न सिर्फ बचत का अवसर देगी, बल्कि सुरक्षा भी प्रदान करेगी. इस एंडोमेंट प्लान के तहत निवेश करके मोटी राशि हासिल की जा सकती है. खास बात यह है कि इस योजना के तहत रिस्क कवर, पालिसी अवधि के बाद भी जारी रहता है. इसके साथ ही बोनस भी मिलता हैं.

न्यू जीवन आंनद पॉलिसी के लिए आयु सीमा (Age limit for New Jeevan Anand Policy)

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए, तो वहीं 50 वर्ष से अधिक उम्र नहीं होनी चाहिए.

ऐसे कर सकते हैं प्रीमियम का भुगतान (This is how you can pay premium)

  • इस योजना के तहत 1 लाख रुपए का अश्योर्ड लेना जरूरी है.

  • इसके तहत निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती है.

  • आप अपने अनुसार राशि का अश्योर्ड ले सकते हैं.

  • न्यू जीवन आंनद पॉलिसी की अवधि 15 से 35 साल की है.

  • आप इस स्कीम को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

  • इस पॉलिसी के तहत सालाना, 6 महीने और प्रति महीने के आधार पर प्रीमियम का भुगतान करना होता है.

  • आप पॉलिसी खरीदने के 3 साल बाद कर्ज भी ले सकते हैं.

इस तरह समझिए

अगर 25 वर्ष का व्यक्ति 5 लाख रुपये का प्लान 12 साल के लिए लेता है, तो उसे 27010 रुपए का सालाना प्रीमियम 21 किश्तों में जमा करना होगा. इस तरह कुल निवेश 5.67 लाख रुपए तक का हो जाएगा. खास बात यह है कि इस योजना में बोनस भी दिया जाएगा. फिलहाल, ये लगभग 48 रुपए प्रति हजार रुपए है, जो हर साल मिलता है. इस योजना में समय-समय पर बदलाव भी होता है. यह 40 से 48 की रेंज में बदलता रहता है. अगर 48 रुपए के हिसाब से देखा जाए, तो आपका 24 हजार रुपए का बोनस हर साल के हिसाब से बन जाएगा. इस तरह 21 साल में कुल बोनस 5,04000 रुपए हो जाएगा. इस योजना के पूरा होने के बाद 20 रुपए प्रति 1000 रुपये के हिसाब से फाइनल एडिशनल बोनस का भी प्रावधान है.

आपको बता दें कि अगर किसी वजह से पॉलिसीधारक की मौत पॉलिसी के बीच में होती है, तो उनके द्वारा नामित नॉमिनी को बीमा राशि दी जाएगी. यह बीमा राशि का 125 प्रतिशत होगा. इसके साथ ही बोनस और अंतिम बोनस भी दिया जाएगा. बता दें कि प्रीमियम भुगतान के लिए आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स बेनिफिट दिया जाता है. मैच्युरिटी या मृत्यु के समय दी जाने वाली राशि पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगता है.

English Summary: LIC New Jeevan Anand Policy will facilitate savings and security

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News