MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Crorepati Scheme: 1 करोड़ तक फायदा, नहीं भरना होगा कोई टैक्स, जानें इस स्कीम की खासियत

अगर आप निवेश के लिए एक अच्छी और सुरिक्ष स्कीम को सर्च कर रहे हैं, जिसमें आपको भविष्य में अच्छा लाभ प्राप्त हो सके. तो आपके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की स्कीम बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. इसमें निवेश करने पर सरकारी गारंटी दी जाती है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Benefit up to 1 crore, no tax will have to be paid
Benefit up to 1 crore, no tax will have to be paid

अगर आप कम समय में अधिक लाभ कमाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सटीक निवेश सबसे अच्छा विकल्प है. दरअसल निवेश से आप अपने जीवन के लिए कार्य को सरलता से पूरा कर सकते हैं. ज्यादातर यह भी देखा गया है कि लोग अच्छी स्कीम में निवेश करके कम समय में करोड़पति बन चुके है.

आज हम आपके लिए ऐसे ही एक निवेश के ऑप्शन को लेकर आए हैं, जिसमें निवेश कर आप कई अधिक लाभ कमा सकते हैं. आपको बता दें कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) लंबी अवधि के लिए एक अच्छा निवेश का ऑप्शन है. यह आपके द्वारा किए गए निवेश को न सिर्फ सुरक्षित रखता है, बल्कि यह मैच्योरिटी पर टैक्स छूट (Tax exemption on maturity) की सुविधा भी देता है. तो आइए PPF की इस स्कीम (PPF Scheme) के बारे में विस्तार से जानते हैं.

500 रुपए से करें शुरू निवेश (Start investing with Rs 500)

PPF स्कीम में देश का हर एक नागरिक सरलता से निवेश कर सकता है. इसके लिए व्यक्ति अपने किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस (post office) या फिर बैंक (Bank) में जाकर अपना खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपने खाते में 500 रुपए से निवेश की शुरुआत करनी होगी. ध्यान रहे कि खाता चालू रखने के लिए हर वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपए जमा होने चाहिए. बता दें कि इस स्कीम में आप एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते है.

हर महीने के निवेश फायदे पर एक नजर  (A look at the investment gains of every month)

PPF में हर महीने निवेश (Monthly investment in PPF)

15 साल बाद पैसा (money after 15 years)

20 साल बाद पैसा (money after 20 years)

25 साल बाद पैसा (money after 25 years)

12,500 रुपए

39.82 लाख रुपए

65.57 लाख रुपए

1.02 करोड़ रुपए

10,000 रुपए

31.85 लाख रुपए

52.45 लाख रुपए

81.76 लाख रुपए

5,000 रुपए

15.92 लाख रुपए

26.23 लाख रुपए

44.88 लाख रुपए

3,000 रुपए

9.55 लाख रुपए

15.73 लाख रुपए

24.52 लाख रुपए

2000 रुपए

6.37 लाख रुपए

10.49 लाख रुपए

16.35 लाख रुपए

1000 रुपए

3.18 लाख रुपए

5.24 लाख रुपए

8.17 लाख रुपए

स्कीम में कई अन्य सुविधाएं (Many other facilities in the scheme)

सरकार की इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में टैक्स की भी छूट दी जाती है. लेकिन यह छूट EEE की श्रेणी में आने वालों को दी जाती है. इस स्कीम में आपके निवेश पर अच्छा ब्याज दिया जाता है और आपको इस पर किसी भी तरह का टैक्स का भुगतान (tax payment) नहीं करना होता है. हर साल के आखिर में ब्याज का कैलकुलेशन किया जाता है. इस योजना की सबसे अच्छी खासियत यह भी है कि इसमें किसी भी कोर्ट आदेश, कर्ज व अन्य लायबिलिटी की स्थिति के नाम पर जब्त नहीं किया जाता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्कीम को केंद्र सरकार के द्वारा रेगुलेट किया जाता है और ब्याज की सीमा भी सरकार तय करती है. इसलिए इस योजना में निवेश करने पर सरकारी गारंटी (government guarantee) की सुविधा दी जाती है.

ऐसे मिलेगा 1 करोड़ का फंड (This way you will get a fund of 1 crore)

अगर आप इस योजना से 1 करोड़ का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको हर साल 1250 रुपए तक का निवेश करना होगा. यह निवेश आपको 25 साल तक जारी रखना होगा. इसके बाद ही आपको 1 करोड़ रुपए का फंड दिया जाएगा और वहीं आप लाखों का फंड चाहते हैं, तो आपको हर साल 10 हजार रुपए तक PPF स्कीम में निवेश करने होंगे. यह भी आपको 25 साल तक जमा करना होगा. इसके बाद आपको स्कीम से 81.76 लाख रुपए प्राप्त होंगे.

PPF योजना से पैसे निकालने के नियम (Rules for withdrawing money from PPF scheme)

एक बात का ध्यान रहे कि आप एक बार खाते खुलवाने के बाद कम से कम 5 साल तक पैसा नहीं निकाल सकते हैं. क्योंकि इस योजना के भी अपने नियम है. जैसे कि इसमें निवेश का पैसा 5 साल का लॉक इन कर दिया जाता है. अगर आप 5 साल के बाद अपने निवेश किए हुए पैसे को निकालना चाहते हैं, तो आपको योजना के लिए 2 फॉर्म को भरकर विड्रॉल करना होगा. अगर आप 15 साल से पहले पैसा निकालते हैं, तो आपको कुल फंड से 1 प्रतिशत तक की कटौती कर दी जाएगी. इसके बाद आपको निवेश का पैसा मिलेगा.

PPF में जमा पैसे पर लोन (Loan against money deposited in PPF)

PPF में निवेश किए हुए पैसे पर आपको लोन की भी सुविधा दी जाती है. बता दें कि आप अपने निवेश पर अधिकतम 25 प्रतिशत तक लोन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. लोन को PPF पर मिलने वाले ब्याज से मात्र 1 प्रतिशत अधिक ब्याज पर दिया जाता है और वहीं फिर ब्याज को दो महीने की आसान किस्तों या फिर एक बार में चुकाने की भी सुविधा दी जाती है.  

English Summary: Benefit up to 1 crore, no tax will have to be paid, know the specialty of this scheme Published on: 24 September 2022, 12:44 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News