1. सरकारी योजनाएं

KCC को लेकर व‍ित्‍त मंत्री का बड़ा ऐलान, किसान सुनकर हो जाएंगे खुश

भारत सरकार ने अपनी दो बड़ी योजनाओं में बदलाव किए हैं. जिसके तहत जल्दी कर ले यह काम लें, वरना कहीं आप सरकार की इस योजना से वंछित न रह जाएं...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Now farmers will get loan at 4%, do this work today
Now farmers will get loan at 4%, do this work today

देश के किसान भाई सरकार की कई योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी परेशानियों को दूर कर रहे हैं. सरकार की इन्हीं योजनाओं में से किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Scheme) है. इस योजना के तहत किसानों को कम ब्याज दरों पर लोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है.

सरकार की इस योजना की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसमें किसानों को 1.60 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है. किसानों की भलाई के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) से भी जोड़ दिया है. तो आइए जानते हैं कि किसानों को अब इन योजना का लाभ कैसे और कितना मिलेगा.

किसानों को मिलने वाले लोन में सरकार ने किए कई बदलाव

केंद्र सरकार (Central government) ने हाल ही में किसानों को मिलने वाली लोन की सुविधा में कई बदलाव किए हैं. सरकार ने 17 अगस्त 2022 को ऐलान किया था कि किसानों को दिए जाने वाले लोन 3 लाख रुपए के शॉर्ट टर्म पर 1.5 प्रतिशत ब्याज दर पर देने का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले से बैंकों को किसानों को दिए जाने वाले सस्ते कर्ज की परेशानी से मुक्ति मिलेगी. बता दें कि यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई कैबिनेट की बैठक में लिया गया है.

सरकार की इस योजना में देश के किसानों को लगभग 7 प्रतिशत तक सालाना ब्याज दर से कर्ज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है. इसके अलावा कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों को 3 प्रतिशत का अतिरिक्त सबवेंशन है और वहीं अगर किसान समय से अपना कर्ज चुकाता है, तो उसे योजना में 4 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों से ग्रामीणों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के ग्राहकों को सरलता से कर्ज देने की अपील की है. बता दें कि इसे कुछ दिनों पहले ही वित्त मंत्री ने पब्लिक सेक्टर के बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (CEO) के बैठक भी की थी. जिसमें उन्होंने तकनीक को उन्नत बनाने में रीजनल रूरल बैंकों (Regional Rural Banks) की मदद के लिए कहा था.

ऐसे करें लोन के लिए आवेदन (How to apply for loan)

  • अगर आप सरकार की इस योजना से लोन की सुविधा उपलब्ध करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले देश का किसान होना चाहिए.

  • इसके बाद आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

  • फिर आपको साइट के Apply New KCC के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

  • इतना करने के बाद आपको अपना CDC का ID और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.

  • इसके बाद आपको समक्ष Apply New KCC पर क्लिक कर आगे की प्रक्रिया को पूरा करें.

  • इसके बाद आपको आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा,लेकिन इस बात का भी ध्यान रहे कि जिन किसान भाइयों का नाम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा हुआ है, सिर्फ उनका का ही आधार इस योजना में मान्य होगा.

  • आधार नंबर दर्ज करने के तुरंत बाद आपके सामने PM Kisan Financial Detail का फॉर्म आ जाएगा.

  • फिर आपको Issue of Fresh KCC पर क्लिक करना होगा.

  • यह सब करने के बाद आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.

  • अंत में Submit के बटन पर क्लिक कर इस प्रक्रिया को पूरा करें.  

English Summary: Now farmers will get loan at 4%, do this work today Published on: 20 September 2022, 02:12 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News