MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन आएगी 10वीं किस्त

जैसा की हम सब जानते हैं की भारत एक कृषि प्रधान देश है. और इसके पीछे की वजह कुछ और नहीं बल्कि कृषि के प्रति यहाँ के नागरिक और खासकर किसानों का झुकाव है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
PM Gareeb Kalyan Yojna.
PM Gareeb Kalyan Yojna

जैसा की हम सब जानते हैं की भारत एक कृषि प्रधान देश है. और इसके पीछे की वजह कुछ और नहीं बल्कि कृषि के प्रति यहाँ के नागरिक और खासकर किसानों का झुकाव है. जिस तरह यहाँ आज भी खेती आय का एक मुख्य श्रोत माना जाता है, उससे यह साफ़ स्पष्ट होता है.

भारत में कृषि के लिए उपयोग होने वाली जमीन आज भी लगभग 55% प्रतिशत है. ऐसे में सरकार की भी यह कोशिश रहती है की इसे और भी बढ़ाने की ओर ध्यान दिया जाए, लेकिन जिस तरह से जमीनें सिमटती जा रही है, उसको देखकर मन विचलित हो उठता है.

किसानों की मज़बूरी और उनके हालात दोनों ही एक आम आदमी के लिए दर्दनाक है. छोटे और भूमिहीन किसानों की बात करें तो उनके पास पैसों की कमी अक्सर रहती है. जिस वजह से उनके जीवनयापन में भी कई परेशानियां रहती हैं. ऐसे में सरकार इन सब का ध्यान रखते हुए योजनाएं निकलती रहती है, जिससे इन्हे आर्थिक मदद मिल सके. ऐसे में एक बड़ी खबर किसानों के लिए आई है.

दरअसल केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है. केंद्र सरकार 15 दिसंबर तक PMKSNY की 10वीं किस्त (10th Installment) का पैसा किसानों के खाते में भेज सकती है.

बता दें, कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार हर साल तीन किस्तों में 6,000 रुपये किसानों के खातों में भेजती है, लेकिन मिली ख़बरों के मुताबिक इस बार कुछ किसानों को दोगुनी राशि भेजी जाएगी. योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर में अब तक 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये भेज चुकी है.

यूं तो किसानों के खातों में इस बार भी 2000 रुपये की 10वीं किस्त भेजी जाएगी, लेकिन कुछ किसानों के लिए दोगुनी राशि मिल सकती है. आपको बता दें, योजना के तहत जो किसान रजिस्टर्ड हैं और किसानों को 9वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है, उन्हें पिछली किस्त का पैसा भी मिल सकता है.

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं. होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करने के बाद बैनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करने के बाद राज्य, जिला, उप जिला, गांव का नाम भरकर सबमिट कर दें. लिस्ट ओपन होने के बाद आप इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं. अगर आपका नाम लिस्ट में शामिल है, तो आपको क़िस्त के पैसे आपके खाते में डाल दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: PM kisan का पैसा मिलेगा डबल, जानिए कैसे और कब?

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाइयों को एक बात का ध्यान रखना होगा. रजिस्ट्रेशन के वक्त किसी भी सूरत पर गलत जानकारी न भरें.

ऐसा होने पर आपको दी गई राशि सरकार की ओर से वापस ले ली जाएगी.

English Summary: Beneficiary farmers will get 10th installment of PM Kisan Yojana on December 15 Published on: 15 November 2021, 06:05 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News