MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

गरीबों को घर-घर राशन बांटेगी राज्य सरकार, जानिए क्या है ये योजना?

केंद्र व राज्य सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए तमाम योजनाएं चला रही है, ताकि उन्हें किसी तरह की समस्या का सामना करना ना पड़े. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गरीब लोगों के लिए एक अहम योजना शुरू की है.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Ration Aapke Gram Yojana
Ration Aapke Gram Yojana

केंद्र व राज्य सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए तमाम योजनाएं चला रही है, ताकि उन्हें किसी तरह की समस्या का सामना करना ना पड़े. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गरीब लोगों के लिए एक अहम योजना शुरू की है.

इसका राशन आपके ग्राम योजना है. इस योजना के बारे में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया है कि राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा राशन आपके ग्राम योजना की शुरूआत की जा रही है. इस योजना को राज्य के 16 जिलों के 74 आदिवासी विकासखंडों में शुरू किया जा रहा है. इसकी शुरूआत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 तारीख को किया था.

क्या है मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना? (What is Chief Minister's Ration Aapke Gram Yojana?)

मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना के तहत 20 जिलों की 4 हजार उचित मूल्य दुकानों से वितरित होने वाली राशन सामग्री जनजातीय वर्ग के उपभोक्ताओं तक पहुंचाई जाएगी. इस पूरी व्यवस्था को बनाने के लिए लगभग 450 वाहन लगेंगे. यह योजना बहुत ही लाभकारी है, जिससे लगभग 7 हजार 500 गांवों को लाभ मिल सकेगा.

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 12 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर की गई. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने वाहन पर सवार अन्न वितरण व्यवस्थाओं और उपयोगिता का जायजा भी लिया.

कौन उठा सकता है योजना का लाभ? (Who can avail the benefit of the scheme)

इस योजना का लाभ राज्य के लगभग 23.80 लाख परिवारों को दिया जाएगा. इस योजना में काम करने वालों को हर महीने प्रोत्साहन राशि मिलेगी. इसके साथ ही अन्य खर्च के लिए राशि अलग से प्रदान की जाएगी.

ये खबर भी पढ़ें: Ration Card: श्रमिक और दिहाड़ी मजदूरों को बड़ी राहत, 1 अप्रैल से मिलेगा मुफ्त राशन

किराए पर लिए जाएंगे आदिवासी युवाओं के वाहन (Vehicles of tribal youth will be hired)

खास बात यह है कि उचित मूल्य की राशन दुकानों से खाद्यान्न गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए आदिवासी युवाओं के वाहन किराए पर लिए जाएंगे. अगर युवा इन वाहनों को खरीदना चाहते हैं, तो उनके लिए बैंक से लोन भी दिया जाएगा.

यानि सरकार प्रोत्साहन राशि और ब्याज अनुदान भी देगी. बता दें कि सरकार द्वारा 10 हजार रुपए वाहन मालिक को दिए जाएंगे, तो वहीं अन्य खर्च के लिए लगभग 16 हजार रुपए दिए जाएंगे.

English Summary: Mukhymantri Ration Aapke Gram Yojana started Published on: 17 November 2021, 03:56 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News