1. ख़बरें

राशन कार्ड धारकों को जल्द मिलेगा एक साथ 3 महीने का मुफ्त राशन, इस श्रेणी के लोग उठाएं लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

लॉकडाउन के बाद से केंद्र सरकार सफेद और गुलाबी कार्ड धारकों (White and pink ration card holder) को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojana) के तहत मुफ्त राशन (Free ration) दे रही है. इस योजना को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के तहत संचालित किया जा रहा है. इस कड़ी में देहादून के लगभग 2.15 लाख सफेद और 15 हजार गुलाबी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, राज्य के सफेद और गुलाबी राशन कार्ड धारकों को जल्द ही जुलाई और अगस्त का मुफ्त राशन एक साथ दिया जाएगा. इतना ही नहीं, उन्हें इस माह का नियमित राशन भी दिया जाएगा. इस तरह राशनकार्ड धारकों को अगस्त में एक साथ 3 महीने का राशन मिल जाएगा.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के बाद से सफेद और गुलाबी कार्ड धारकों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवंबर तक प्रति यूनिट 5 किलो राशन मुफ्त देना तय किया गया है. बता दें कि इस योजना के तहत अप्रैल से जून तक प्रति यूनिट 5 किलो चावल दिया गया था, लेकिन अब जुलाई से नवंबर तक प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाएगा.

ये भी पढे: Aadhaar Card से जुड़ी कोई भी दिक्कत है, तो घर बैठे करें शिकायत दर्ज

जानकारी के लिए बता दें कि जुलाई का मुफ्त राशन देरी से पहुंचा था, इसलिए राशन कार्ड धारकों को जुलाई और अगस्त का मुफ्त राशन एक साथ दिया जा रहा है. इसके अलावा अगस्त का नियमित राशन भी वितरित किया जा रहा है. ऐसे में सफेद राशन कार्ड वाले लोगों को प्रति यूनिट 15 किलो राशन दिया जाएगा. इसके आथ ही गुलाबी राशन कार्ड वाले लोगों के लिए प्रति यूनिट 10 किलो राशन दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त गुलाबी राशन कार्ड वाले लोगों को 35 किलो गेहूं और 21.7 किलो चावल दिया जाएगा. बता दें कि इन दोनों ही तरह के राशन कार्ड धारकों को प्रति माह के हिसाब से 1 किलो मसूर की दाल और 1 किलो काला चना भी मिलेगा.  

पीले राशन कार्ड पर मिलेगा नियमित राशन

राज्य सरकार द्वारा इस योजना को जून के बाद आगे नहीं बढ़ाया गया है, इसलिए राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लगभग डेढ़ लाख पीले राशनकार्ड धारकों को नियमित राशन दिया जाएगा. इसके तहत उन्हें 5 किलो गेहूं और 2.5 किलो चावल मिलेगा.

ये भी पढे : खेतीबाड़ी में काम आएंगे ये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सिर्फ 400 से 500 रुपए में कोविड-19 के संक्रमण से बचने में मिलेगी मदद

English Summary: White and pink ration card holders will get 3 months free ration in August

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News