1. ख़बरें

Ration Card: राशन कार्ड से जुड़े हर सवाल के जवाब के लिए हैं ये 2 सरकारी पोर्टल, जानें इनकी खासियत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Ration

भारतीय नागरिक के लिए राशन कार्ड (Ration card) एक बबहुत ज़रूरी दस्तावेज है, जो गरीब और ज़रूरतमंद लोगों को सब्सिडी पर अनाज मुहैया करवाता है. यह कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है. इस कार्ड की बड़ी अहमियत है, क्योंकि इसका इस्तेमाल एक सरकारी दस्तावेज के रूप में होता है. यह बैंक में खाता, बच्चों का एडमिशन जैसे तमाम सरकारी योजनाओं में एक आईडी प्रूफ का काम करता है. मगर आज भी कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें राशन कार्ड और इससे जरिए मिलने वाली सुविधाओं की पूरी जानकारी नहीं है.

अक्सर लोगों को राशन कार्ड से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं, इन्हीं समस्याओं का हल निकालने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 2 पोर्टल बनाए गए हैं, ताकि लोगों तक राशन कार्ड का सही लाभ और जानकारी पहुंच पाएं.

1.अन्नवितरण (Annavitran) पोर्टल
2.सार्वजनिक वितरण प्रणाली का एकीकृत प्रबंधन (Integrated Management of Public Distribution System IM-PDS) पोर्टल

Annavitran

इस पोर्टल में राज्य के अंदर ही ई-पीओएस उपकरणों की मदद से वितरित किए गए अनाज के डेटा को स्टोर किया जाता है. इसके जरिए एक राज्य में मौजूद मजदूर अपने जिले के अलावा अन्य किसी जिले से राशन प्राप्त कर सकता है. इस पोर्टल पर जाने के लिए https://annavitran.nic.in/welcome पर क्लिक करें.

ये खबर भी पढ़े: Aadhaar Card से जुड़ी कोई भी दिक्कत है, तो घर बैठे करें शिकायत दर्ज

ration shop

IMPDS

यह इंटर-स्टेट पोर्टेबिलिटी के लिए तकनीकी प्लेटफॉर्म की व्यवस्थता करता है. इसका सीधा लाभ प्रवासियों को मिल पाता है. इससे प्रवासी मजदूर देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राशन ले सकते हैं. इस पोर्टल पर जाने के लिए http://www.impds.nic.in/portal पर क्लिक करें.

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर जाएं. यहां से आपको राशन कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इस फॉर्म को भरकर नजदीकी राशन डीलर या फूड सप्लाई ऑफिस के पास जमा करना होगा. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं, तो यह फॉर्म तहसील कार्यालय में जमा कर सकते हैं. इन पोर्टल पर भी राशन कार्ड और उससे मिलने वाले लाभ के बारे में अपडेट दिय़ा जाता है.

ये खबर भी पढ़े: राशन कार्ड धारकों को जल्द मिलेगा एक साथ 3 महीने का मुफ्त राशन, इस श्रेणी के लोग उठाएं लाभ

English Summary: Central Government has created 2 government portals to answer every question related to ration card

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News