MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

1 रुपए में गेंहू और 2 रुपए में मिलेगा दूध, जल्द उठा लें इस योजना का लाभ

अशोक गहलोत ने घोषणापत्र में किए गए वादों और उसके पूरा होने पर घोषणा की कि बीपीएल और राज्य बीपीएल को एक रुपये प्रति किलो गेहूं उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे 1.53 करोड़ लोगों को लाभ होगा. इसके अलावा दूध पर 2 रुपये प्रति लीटर बोनस देने का भी ऐलान किया गया है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Garib Kalyan Schemes & BPL Schemes (Ration Scheme)
Garib Kalyan Schemes & BPL Schemes (Ration Scheme)

गरीबों के कल्याण (Garibon Ke Kalyan) के लिए केंद्र व राज्य सरकारें लगातार काम कर रही हैं, जिसके चलते आये दिन कोई न कोई नयी योजना लॉन्च होती है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको 1 रुपये की कीमत से गेंहू (1 Rupee Kg Wheat) मिलेगा. जी हां, आप सही सुन रहे हैं. राजस्थान सरकार (Rajasthan) ने बीपीएल (BPL) वालों के लिए इस योजना की शुरुआत की है. 

1 रुपए प्रति किलो गेहूं योजना है एक्स्ट्रा पैकेज (Rs 1 per kg wheat scheme is extra package)

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot, CM of Rajasthan) ने कहा है कि राज्य सरकार गरीबी रेखा से नीचे (BPL) और राज्य बीपीएल श्रेणी के लोगों को एक रुपये प्रति किलो के हिसाब से गेहूं (Wheat) उपलब्ध कराएगी.

  • इसके अलावा किसानों को दूध (Milk) पर 2 रुपये प्रति लीटर बोनस देने का भी ऐलान किया गया है.

  • इस योजना के तहत राज्य सरकार 5,000 नए डेयरी बूथ (Dairy Booth) खोलेगी

  • यही नहीं छोटे और सीमांत बुजुर्ग किसानों को पेंशन (Pension to small and marginal elderly farmers) भी मिलेगी.

किसानों का ऋण होगा माफ़ (Farmers' loan will be waived)

बता दें कि राज्य सरकार समय पर ऋण का भुगतान (Payment of Debt) करने वाले किसानों के लिए विशेष पैकेज लाएगी. इसके साथ ही भूमि विकास बैंक और केंद्रीय सहकारी बैंकों से किसानों के सभी बकाया ऋण माफ करने की भी घोषणा की है.

इसके अलावा गहलोत सरकार ने बताया कि सरकार जल्द ही सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का निर्णय लेगी.

युवाओं को मिलेगा रोज़गार (Youth will get employment)

गहलोत ने घोषणा पत्र में किए गए वादों और उसके पूरा होने पर घोषणा की कि बीपीएल और राज्य बीपीएल को एक रुपये प्रति किलो गेहूं उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे 1.53 करोड़ लोगों को लाभ होगा.

अन्य घोषणाएं राजस्थान डेयरी फेडरेशन (Rajasthan Dairy Federation) के माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार सृजन (Youth Employment Opportunity) और दूध पर 2 रुपये प्रति लीटर बोनस देने के संबंध में थीं.

राज्य को बढ़ाने का एक्शन प्लान होगा तैयार (Action plan to increase the state will be ready)

राज्य सरकार ने कहा कि "हम गुजरात, तेलंगाना, पंजाब, कर्नाटक, ओडिशा आदि राज्यों द्वारा लाए गए ऐसे पैकेजों का अध्ययन करेंगे और एक योजना तैयार करेंगे".

English Summary: 1 rupee Kg Wheat and 2 rupee litre milk in Rajasthan Published on: 19 February 2022, 10:52 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News