MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

बकरी पालन के लिए सरकार दे रही सब्सिडी, कम लागत में शुरू करें ये व्यवसाय

बेरोजगारी से परेशान कई युवाओं ने खुद का व्यवसाय भी शुरू कर लिया है. खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र और राज्य की ओर से मदद भी मिल रही है. सरकार ने कई तरह की योजनाएं भी शुरू की हैं, जिसकी मदद से आप आत्मनिर्भर बन दूसरों के लिए भी रोजगार पैदा कर सकते हैं. अगर आप भी बेरोजगार हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक बेहतर विकल्प है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
बकरी पालन के लिए सरकार दे रही सब्सिडी
बकरी पालन के लिए सरकार दे रही सब्सिडी

भारत में बढ़ती बेरोजगारी कई अन्य समस्याओं को जन्म देती नजर आ रही है. रोजगार ना होने से राज्य में क्राइम रेट लगातार बढ़ता ही जा रहा है. रोजगार की मांगों को लेकर कई बार युवा इसके विरोध में अपना आक्रोश प्रदर्शन भी दिखा चुके हैं.

वहीं दूसरी तरफ, बेरोजगारी से परेशान कई युवाओं ने खुद का व्यवसाय भी शुरू कर लिया है. खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र और राज्य की ओर से मदद भी मिल रही है. सरकार ने कई तरह की योजनाएं भी शुरू की हैं, जिसकी मदद से आप आत्मनिर्भर बन दूसरों के लिए भी रोजगार पैदा कर सकते हैं. अगर आप भी बेरोजगार हैं, तो  हमारे पास आपके लिए एक बेहतर विकल्प है. आप अगर चाहें, तो बकरी पालन का व्यवसाय शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके लिए केंद्र सरकार मदद भी कर रही है.

क्या है राष्ट्रीय पशुधन मिशन! (National Livestock Mission)

राष्ट्रीय पशुधन मिशन (National Livestock Mission) के तहत पिछले कुछ सालों में बड़े पैमाने पर पशु पालन की तरफ लोगों की रुचि देखने को मिली है. इसी राष्ट्रीय पशुधन मिशन में बकरी पालन भी आता है. यह रोजगार की डिमांड आजकल काफी अधिक बढ़ गई है. इस व्यवसाय से लोग अच्छी खासी आमदनी अर्जित कर रहे हैं.

इतना ही नहीं यही वजह है कि देश में बीते पांच सालों में बकरियों की संख्या में इजाफा भी देखने को मिला है. आने वाले समय में इस पेशे में और लोगों के आने की भी संभावनाएं देखी गयी है.

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि बकरी पालन के प्रति पिछले कुछ सालों में लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है. बकरी पालन में अगर लागत और खर्च की बात करें, तो अन्य रोजगार के मुकाबले इसमें कम खर्च आता है.

लिहाजा इसे कम आय में भी शुरू किया जा सकता है. बकरी या भेड़ पालन से लागत के मुकाबले आमदनी ज्यादा होती है. ग्रामीण इलाकों (Rural Area) में रोजगार को बढ़ाने के लिए बकरी पालन शुरू करने के लिए सरकार की ओर से भी सब्सिडी दी जाती है.

केंद्र सरकार ने बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए ‘राष्ट्रीय पशुधन मिशन’ (National Livestock Mission) की शुरुआत की है. तो आइये जानते हैं क्या है नेशनल लाइव स्टॉक मिशन?

इस मिशन के तहत देश में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सब्सिडी दी जाती है. नेशनल लाइव स्टॉक मिशन में बहुत सारी योजनाएं हैं, जिसमें अलग-अलग योजना के लिए अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है. इच्छुक व्यक्ति अपने योजना के अनुसार खुद का रोजगार अब सरकारी मदद से शुरू कर सकता है.

नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत अलग-अलग राज्य सरकारों की सब्सिडी की मात्रा भी अलग-अलग होती है, क्योंकि, यह केंद्र की योजना है, लेकिन कई राज्य सरकार इसमें अपनी भागीदारी दिखाते हुए, अपने तरफ से सब्सिडी में कुछ अंश को जोड़ देती हैं, जिससे सब्सिडी बढ़ जाती है.

अगर आप भी बकरी पालन का रोजगार करना चाहते हैं तो आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

  • बकरी पालन की शुरुआत करने के लिए आवेदन लिखकर विकास खंड के पशु चिकित्सा अधिकारी के पास जमा कर सकते हैं.

  • पशु चिकित्सा अधिकारी अपने यहाँ आए आवेदनों में से कुछ आवेदन को चुनेंगे.

  • अब इन आवेदन को जिला स्तरीय जिला पशुधन मिशन समिति के पास भेजा जाता है. जहाँ चयन समिति इस पर निर्णय लेती है.

English Summary: Goat Farming, Rural Business Ideas, Government is giving subsidy in goat farming employment Published on: 19 February 2022, 03:15 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News