MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

कम पैसों में खेतों में लगवाएं सोलर पंप, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

भारत में छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य है, जहाँ खेती का कार्य सबसे ज्यादा किया जाता है, इसलिए छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है, लेकिन इस राज्य में कई ऐसे क्षेत्र आते हैं, जहां बिजली और पानी की व्यवस्था सही तरह से उपलब्ध नहीं है.

स्वाति राव
स्वाति राव
Solar Subsidy
Solar Subsidy

भारत में छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य है, जहाँ खेती का कार्य सबसे ज्यादा किया जाता है, इसलिए छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है, लेकिन इस राज्य में कई ऐसे क्षेत्र आते हैं, जहां बिजली और पानी की व्यवस्था सही तरह से उपलब्ध नहीं है.

इस वजह से उन इलाकों के किसानों को खेत में सिंचाई कार्य को लेकर कई असुविधाएं होती हैं, इसलिए किसानों को इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए राज्य सरकार ने सौर्य सुजला योजना (Saurya Sujala Scheme) के तहत भूमि में सिंचाई के लिए दो, तीन और पांच हॉर्स-पॉवर क्षमता के सोलर पम्प स्थापित कराने का फैसला किया है.  

3 तरह के सोलर पंप का होता है वितरण (Distribution Of 3 Types Of Solar Pumps)

  • सौर सुजला योजना के तहत किसानों को 3 तरह के सोलर पंप (Solar Pump) वितरित किये जाते हैं. यह सोलर पम्प अलग – अलग क्षमता वाले होते हैं. जिसमें पहला सोलर पंप 2 हॉर्स-पॉवर क्षमता का होता है जो कि सब्जियों के खेत में सिंचाई के लिए उपयोग किये जाते है.

  • 3 हॉर्स-पॉवर क्षमता के पम्प का इस्तेमाल छोटे पैमाने के खेती करने वाले किसानों के लिए है.

  • वहीँ तीसरा सोलर पंप 5 हॉर्स-पॉवर क्षमता का है, यह सबसे अधिक क्षमता वाला पम्प है. इससे ज्यादा पानी के उपयोग किया जाता है. यह धान के किसानों के लिए काफी मददगार साबित होता है.

बाज़ार में पंप की कीमत (Pump Price In The Market)

अगर इन पम्पों की कीमत बाज़ार भाव के हिसाब से देखा जाए, तो बाजार में 5HP सोलर पंप की कीमत 3 लाख रुपए से अधिक है. वहीँ 3 HP सोलर पंप की कीमत ढाई लाख रुपए है और 2 HP के सोलर पम्प के लिए एक लाख 25 हजार रुपए है.

इन पम्पों को बाज़ार के मूल्य से लगवाने के लिए किसानों को बहुत भारी रकम चुकानी पड़ती है, इसलिए किसानों को किफायती एवं सस्ती दर से पंप उपलब्ध करवाने के लिए छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की शुरुआत की गयी है.

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के तहत 3 एचपी सोलर पंप पर सब्सिडी की 7000 से 18000 रूपए तक होगी और 5hp सौर पंप पर सब्सिडी लगभग 10,000 से 20,000 तक होगी.  इसके अलावा 2 hp पर 18000  रूपए तक की सब्सिडी दी जा रही है. 31 मार्च 2021 से Saur Sujala Yojana के तहत वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा, जिसका लाभ लगभग 51000 किसानों को प्रदान किया जाएगा.

दस्तावेज़ (Document)

  • आधार कार्ड

  • निवास प्रमाण पत्र

  • पहचान का सबूत

  • बैंक खाता विवरण

  • मोबाइल नंबर

आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को क्रेडा की अधिकारिक वेबसाइट  nic.in/ पर जाकर आवेदन कलर सकते हैं. 

English Summary: farmers will get the benefit of subsidy on irrigation equipment from saurya sujala yojana Published on: 19 February 2022, 04:23 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News