Farm Activities

जानिए सब्ज़ियों और फल के बारे में, जो है सेहत के लिए हैं ज़हर

बैंगन की पत्तियां और फूल :

कुछ लोगों को बैंगन की सब्ज़ी बहुत पसंद होती है. यह प्रसिद्ध जहरीली फैमिली नाइटसेड के अंतर्गत आने वाला पौधा है. वैसे बैंगन से होने वाले  नुक्सान के बारे में लोगों के बीच चर्चा भी है लेकिन ये सही नहीं है.  इसके पत्ते औऱ फूल जरूर स्वास्थ्य को नुक्सान पहुंचाते हैं. इसके पत्तियों और फूलों में जहरीले सोलेनाइन जैसे तत्व पाए जाते है. जिससे आपके पेट औऱ सर में दर्द सम्बंधित समस्या होने शुरू हो जाती है.

टमाटर की पत्तियां :

टमाटर की पत्तियां  स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं मानी जाती. यूरोप में तो 200 सालों पहले तक तो इसका इस्तमाल करने से भी लोग डरते थे. 1800 में अमेरिका द्वारा इस्तेमाल करने के बारे में समझाने पर इसका इस्तेमाल यूरोप में शुरू हुआ. टमाटर की पत्तियों में सोलेनाइन और टोमाटाइन होता है. जो आपके पेट सम्बंधित समस्या का कारण बन सकता है.

सेब के बीज :

सेब तो सबको पसंद है क्या आपको पता है? सेब के बीजों में सायनाइड जहर पाया जाता है. इन बीजों में एमेग्डलाइन होते है जो पेट में पाचन एंजाइम से प्रतिक्रिया करने पर सायनाइड निकालता है.  प्राकृतिक तौर पर बीजों की कोटिंग काफी हार्ड होती है जिसे तोड़ पाना आसान है. ऐसे में अगर बिना चबाए आप बीजों को निगल लेते हैं तो घबराने की बात नहीं है. लेकिन इसको चबाकर निगलने पर पेट में सायनाइड (जहर) रीलिज होता है जिससे आपकी हालत ख़राब होनी शुरू हो जाती है.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments