1. कंपनी समाचार

पीएमएफबीवाई और Farmitra ऐप ने हरियाणा के प्रगतिशील किसान गजे सिंह की मदद कैसे की?

Farmitra

Farmitra

हरियाणा राज्य के जिला- यमुनानगर, ब्लॉक- रादौर, गाँव- नगली के रहने वाले गजे सिंह विगत कई वर्षों से प्रगतिशील किसान हैं, जिनको अतीत में बेमौसम बारिश और मानसून के मौसम की अनिश्चितता की वजह से कृषि संबंधी गंभीर नुकसान हुए. फिर वर्ष 2020 में, उन्हें ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ के बारे में पता चला जो कि इस तरह के अनिश्चित नुकसान के मामले में लाभ प्रदान करता है.

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी पीएमएफबीवाई के बारे में गजे सिंह के अनुभवों और बीमाधारक के दावे के निपटान को लेकर कंपनी के दृष्टिकोण को उनके शब्दों में साझा करना चाहती है-

गजे सिंह की बात यहाँ सुनें:

गजे सिंह ने कहा, “ वर्ष 2020 के खरीफ सीजन में, मैंने अपनी फसल को हुए नुकसान के मामले में बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस से वित्तीय सुरक्षा के लिए बीमा लिया था. हालांकि, जल भराव और जल जमाव के कारण मेरी फसल खराब हो गई थी. मेरी फसल के लिए सर्वेक्षण समय पर किया गया था और बाद में समय पर मेरा दावा निपटान किया गया. इस प्रक्रिया में, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस द्वारा शुरू किया गया Farmitra ऐप बहुत उपयोगी साबित हुआ, क्योंकि इसने मेरी दावा राशि प्राप्त करने के लिए कई बार बैंकों या अन्य कार्यालयों में जाने में मेरा समय बचाया. मैं अपने दावे की नियमित रूप से Farmitra ऐप पर जांच करता था, जिसका उपयोग करना बहुत आसान है. मैं अपने सभी किसान मित्रों से आग्रह करता हूं कि वे अपने लाभ के लिए Farmitra ऐप का उपयोग करें.”

बहरहाल, गजे सिंह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत Farmitra ऐप के सेवाओं से खुश हैं और उन्होंने अपने साथी किसानों से इस योजना में शामिल होने का आग्रह किया है. वह अच्छी फसल उत्पादन के लिए मौसम की भविष्यवाणी और कृषि सलाह सेवाओं जैसी ऐप की अन्य सेवाओं के साथ नियमित रूप से Farmitra  ऐप का उपयोग कर रहें हैं.

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के प्रति प्रगतिशील किसान गजे सिंह का दिया गया फीडबैक और विश्वास, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के महत्व पर प्रकाश डालता है और अप्रत्याशित वित्तीय जोखिमों को कम करने में यह बीमा अहम भूमिका निभाता है. हम मौसम पूर्वानुमान, कृषि विज्ञान, फसल निदान आदि जैसी सबसे विश्वसनीय जानकारी प्रदान करके अपने किसान मित्रों की मदद कर रहे हैं, जो किसानों को उनके फसल उत्पादन को बढ़ाने में मदद करेगा, जो पीएमएफबीवाई के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है.
Farmitra  ऐप डाउनलोड करने के लिए लिंक https://bit.ly/3auD5by पर क्लिक करें.

English Summary: How PMFBY and Farmitra App helps Gaje Singh, a Progressive Farmer from Haryana

Like this article?

Hey! I am आशीष अग्रवाल. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News