1. ख़बरें

सफलता की कहानी: जानें, पीएमएफबीवाई और Farmitra ने किसान प्रशांत सुभाषराव देशमुख को कैसे लाभान्वित किया

farmmitra

27 वर्षीय युवा किसान प्रशांत सुभाषराव देशमुख ने अपने गाँव नंदापुर, तालुका-कलमनुरी, जिला- हिंगोली, महाराष्ट्र में 6 साल पहले खेती का काम शुरू किया था. वह ज्यादातर अपने खेत में हल्दी, सोयाबीन, ग्रीन ग्राम (मूँग), रेड ग्राम तुअर/अरहर  और सोरघम (ज्वार)  उगाते थे. बेमौसम बारिश और मानसून की शुरुआत की अनिश्चितता ने उन्हें कृषि के दौरान बहुत निराश किया. लेकिन पिछले साल उन्होंने इस तरह की अनिश्चितताओं के लिए फसल बीमा के लाभों को जाना. ऐसे में आइये आज हम आपको प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी के बारे में किसान प्रशांत सुभाषराव देशमुख के अनुभव को उनके स्वयं के शब्दों में बताने के साथ ही दावा भुगतान प्रक्रिया के बारे में बताते हैं -

प्रशांत ने हमें बताया, “पिछले साल अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में सोयाबीन, खरीफ 2019 की फसल की कटाई के मौसम में बहुत भारी बारिश हुई थी. हर कोई विभिन्न माध्यम से फसल नुकसान की सूचनाओं को पहुंचाने की कोशिश कर रहा था, मुझे अपने दोस्त के माध्यम से बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी के Farmitra एप्लिकेशन के बारे में पता चला. मैंने एप्लिकेशन डाउनलोड किया और 5-6 मिनट के भीतर अपना दावा दर्ज कर दिया. मुझे अपनी फसल के नुकसान के पंजीकरण के तुरंत बाद इंटिमेशन नंबर भी मिला. इससे मुझे समय के अंदर अपने दावे को करने में मदद मिली और मुझे वास्तव में बहुत खुशी हुई कि बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने मुझे सोयाबीन की फसल के नुकसान के लिए बहुत ही संतोषजनक दावा राशि का भुगतान किया. मेरे जैसे किसानों की मदद करने के लिए बजाज आलियांज जीआईसी का धन्यवाद, जो वास्तव में इन विभिन्न कृषि जोखिमों से सुरक्षा चाहते हैं. ”

इसके अलावा उन्होंने कहा कि, इस खरीफ सीजन 2020 के लिए भी वे मौसम के पूर्वानुमान के लिए Farmitra एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं और अपनी फसल उत्पादन के लिए कृषि सलाहकार सेवाओं की सहायता ले रहे हैं. उनकी प्रतिक्रिया सुनने के बाद, हम वास्तव में गर्व महसूस करते हैं. हम मौसम की भविष्यवाणी, कृषि विज्ञान, फसल निदान आदि जैसी सबसे विश्वसनीय जानकारी प्रदान करके किसानों की मदद कर रहे हैं. इससे उन्हें अपने फसल के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है.

English Summary: Success Story: How PMFBY and Farmitra benefitted Mr. Prashant Subhashrao Deshmukh”

Like this article?

Hey! I am आशीष अग्रवाल. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News