Weather

देश के इन हिस्सों में तेज़ हवाओं के साथ गरज और बारिश होने की संभावना !

दिल्ली में बारिश के बाद चिलचिलाती गर्मी से भले ही लोगों को थोड़ी - सी राहत मिल गई, लेकिन रविवार को एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. मौसम विभाग ने भी अनुमान लगाया है कि आने वाले दिनों में दिल्ली का तापमान बढ़कर 39 डिग्री तक पहुंचने के साथ-साथ धूल भरी आंधी का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं. आज दिल्ली का तापमान बढ़कर 38 डिग्री तक पहुंचने की आशंका है. इस बीच आसमान मेें बादल भी छाये रहेंगे. तो वही मंगलवार और बुधवार को दिल्ली में 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की गति से धूल भरी आंधी चलने के आसार है. इसके बाद बृहस्पतिवार, शुक्रवार और शनिवार के बीच भी 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने के साथ ही गरज के साथ हल्की बारिश भी आ सकती है. ऐसे में आइए जानते है मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार देशभर के मौसम का हाल ?

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू कश्मीर के उत्तरी भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इससे बना हुआ एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के भागों पर बना हुआ है.उत्तर-पूर्वी बिहार के भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस सिस्टम के कारण ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. इसके अलावा असम और उससे सटे हुए क्षेत्रों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी आंतरिक कर्नाटक पर भी बना हुआ है. इस सिस्टम के कारण दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु होते हुए कोमोरिन क्षेत्रों तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. इसके अलावा दक्षिणी अंडमान सागर के मध्य क्षोभमंडल पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

बीते 24 घंटे की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों में सिक्किम, पश्चिम बंगाल और उत्तर-पूर्वी राज्यों सहित तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर गरज और बारिश देखने को मिली है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के पहाड़ी भागों सहित झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हुई है. वहीं दक्षिणी राजस्थान और गुजरात में तेज़ हवाओं, धूल भरी आंधी के साथ गरज और बारिश की गतिविधियां देखी गयीं हैं.इसके अलावा महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के एक-दो स्थानों पर लू की स्थिति बनी हुई है. वहीं देश के अन्य भागों में मौसम शुष्क बना रहा.

अगले 24 घंटे की मौसमी गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, पश्चिम बंगाल और उत्तरपूर्वी राज्यों के अलावा ओडिशा, आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल एक-दो स्थानों पर तेज़ हवाओं और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा राजस्थान और गुजरात में धूलभरी आंधी और तेज़ हवाओं के साथ गरज और बारिश होने की संभावना है. वहीं महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में लू का प्रकोप जारी रहने की आशंका है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम गर्म बना रहने की संभावना है.



Share your comments