Weather

बारिश होने के वजह से गर्मी से मिली राहत, आज फिर बारिश होने के आसार !

शुक्रवार शाम को हुई जोरदार बारिश के वजह से दिल्लीवासियों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली है. इसके साथ ही शिमला के मौसम में भी अचानक से परिवर्तन आया है. शिमला में बारिश के साथ ओले गिरे हैं. इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि उत्तर भारत के अलग-अलग जगहों पर शुक्रवार को आंधी और बिजली गिर सकती है. मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, और पश्चिम उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई अन्य स्थानों पर इसी तरह की मौसम रहने की आशंका जताई गई है.इसके अलावा कर्नाटक, केरल और बिहार में भी माैसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा. ऐसे में आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा देशभर में मौसम का हाल -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और साथ लगे पाकिस्तान पर देखा जा सकता है. इससे प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान पर बना हुआ है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम पर देखा जा सकता है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार के पूर्वी भागों पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा इस चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से विदर्भ होते हुये पूर्वी मध्य प्रदेश तक जा रही है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर देखा जा सकता है. इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा तमिलनाडु होते हुए कोमोरिन क्षेत्रों तक जा रही है.

बीते 24 घंटे की मौसमी गतिविधियां

पिछले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम व त्रिपुरा में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश व गरज-बौछारें दर्ज की गई. राजस्थान के कई भागों व उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों पर गरज-बौछारें हुई हैं. दिल्ली एनसीआर, जम्मु-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और केरल में एक-दो जगह बारिश हुई है. ओड़ीशा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में कुछ जगह बारिश देखी गयी. विदर्भ के कुछ हिस्सों में हीट वेव की स्थिति जारी रही.

अगले 24 घंटे की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पंजाब व हरियाणा में गरज बौछारें संभव हैं. पूर्वोत्तर भारत, जम्मु-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगहों पर बारिश की संभावना है. हिमालय के ऊंचे क्षेत्रों पर एक-दो जगह बर्फवारी भी हो सकती है. दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु व केरल में कुछ जगह बारिश और गरज-बौछारें संभव हैं. तटीय आंध्र प्रदेश में एक-दो जगह बारिश हो सकती है.अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश की संभावना है. विदर्भ के कुछ हिस्सों में हीट वेव की स्थिति जारी रहेगी.



Share your comments