Weather

ऐसे बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में आंधी के साथ बारिश की संभावना

मई माह में हर दिन मौसम में कई तरह के परिवर्तन देखने को मिल रहे है. आज भी मौसम विभाग ने देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बारिश होने के पूरे आसार जताए है. साथ ही यह भी अनुमान लगाया गया है कि उत्तर की तरफ तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक होगा और अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक रह सकता है ।

इसके साथ ही राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी भागों में कई जगह बारिश होने के कारण तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली है। कल शाम को बूंदी जिले के एक छोटे से गांव में अचानक खेत में आकाशीय बिजली गिरने के कारण एक महिला की मौत हो गई इसके साथ ही तीन बच्चों सहित दस अन्य लोग भी झुलस गए.

देश भर में बने ये मौसमी सिस्टम

इस मौसम प्रणाली की वजह से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय हो गया है. उत्तर-दक्षिणी की ट्रफ रेखा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिणी बंगाल की तरफ तेजी से बढ़ रही है.इसके साथ ही अन्य ट्रफ रेखा भी दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से विदर्भ, मराठवाड़ा और आतंरिक कर्नाटक, आतंरिक तमिलनाडु होते हुए श्रीलंका तक फैली हुई है।

अगले 24 घंटे ऐसी रहेंगी मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों में मौसम में बदलाव होने की संभावना है इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत के साथ -साथ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम से लेकर केरल, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक आदि के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही तापमान कम होने की वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी कई जगहों पर बारिश के साथ बर्फ़बारी होने की संभावना बन रही है।

इसके साथ ही हरियाणा, पंजाब, राजस्थान के साथ -साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर के कुछ स्थानों पर गरज के साथ धूल भरी आंधी चलने के आसार दिखाई दे रहे है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर लू की स्थिति बनी रहेगी।

सम्बंधित जानकारी:

आज इन राज्यों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार !



Share your comments