Weather

आज इन राज्यों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार !

मई का आधा माह समाप्त हो चुका है. लेकिन मौसम का बदलता मिजाज खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा. उत्तर भारत के आस -पास के क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से मौसम में कई परिवर्तन देखने को मिल रहे है. जिस वजह से एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के पास सक्रिय हो गया है. इस विक्षोभ का प्रभाव अब मध्य पाकिस्तान और पंजाब के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र की भी सक्रिय कर रहा है. जिस कारण जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड आदि राज्यों में भारी बारिश होने के पूरे आसार है.

तापमान कम होने की वजह से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओले गिर सकते है. इसके साथ ही मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के कुछ हिस्सों में और उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के आस -पास के क्षेत्रों में प्री-मॉनसून वर्षा होने की पूरी संभावना है. जिस वजह से बारिश होने से उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में दिन और रात का तापमान कम रहेंगे.अगर हम बात करे पूर्वी क्षेत्रों कि तो वहां के कुछ हिस्सों पर प्री-मॉनसून होने की संभावना है. बिहार के दक्षिणी और पूर्वी असम के हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं के आसार बन रहे है. जिस वजह से आंधी आ सकती है. इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत में आर्द्रता पर्याप्त मात्र में बनी हुई है. जिस कारण उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में  भारी बारिश होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश(यूपी ), बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल आदि क्षेत्रों में मौसम काफी शुष्क रहेगा. जिस वजह से इन हिस्सों में तापमान में काफी वृद्धि देखने को मिल सकती है.

इसके साथ ही झारखंड से तमिलनाडु तक बनी एक ट्रफ की वजह से कई क्षेत्रों पर मौसम सक्रिय हो गया है. जिसकी वजह से आज तमिलनाडु के मध्य शहरों जैसे  केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में ख़ास हिस्सों में  प्री-मॉनसून वर्षा होने की पूरी संभावना बनी है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटका और तेलंगाना के कई शहरों में शुष्क और गर्म मौसम रहेगा.



Share your comments