Weather

दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में आज फिर होगी बारिश

मई माह का दूसरा सप्ताह समाप्त हो चुका है. किसान धान की अगेती खेती करने के लिए उसकी नर्सरी तैयार करने में लगे हुए है. कुछ किसान इसकी नर्सरी गिरा भी चुके है. मौसम भी हर रोज अपना रुख बदल रहा है. किसी दिन बारिश हो रही है, तो किसी दिन धूल भरी आंधी चल रही है. कही - कही धूप  अपना कहर बरपा रहा है. हाल  ही में आएं फानी तूफान के वजह से कुछ राज्यों में काफी हानि हुई थी. अब एक बार फिर से मौसम ने करवट लिया है. इसका असर कहां - कहां  पर रहेगा इसकी जानकारी किसानों के पास पहले से ही होना जरुरी है. ताकी  वो पहले ही सतर्क हो जाए और अपने फसलों की देखभाल कर सकें।  ऐसे में आइए आज हम आपको मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बताते है कि अगले  24 घंटे मौसम कैसा रहेगा - 

देश भर में बने मौसमी सिस्टम का हाल

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तरी -अफगानिस्तान और इससे सटे भागों पर बना हुआ है. इसके साथ ही एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पंजाब और हरियाणा में सक्रिय हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी बिहार और इससे सटे झारखंड के भागों पर भी मंडरा रहा है. जिस कारण एक ट्रफ रेखा ओडिशा से तेलंगाना और  रायलसीमा से होते हुए आंतरिक तमिलनाडु और कोमोरिन क्षेत्र तक सक्रिय हो गई है.

पिछले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

मंगलवार दिल्ली - एनसीआर के आस -पास के क्षेत्र में  हल्की बारिश देखने को मिली थी. जिस कारण दिल्ली की वायु की गुणवत्ता में भी काफी सुधार देखने को मिला और इसके साथ ही लोगों को भी गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली. दो दिनों से हल्की बारिश होने के कारण  दिल्ली और एनसीआर में बादल छाए रहेंगे है.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक  दिल्ली में  बुधवार शाम तक बारिश होने की पूरी संभावना है. इसके साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किममेघालय और अरुणाचल प्रदेश, असम  में हल्की बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी शाम तक बारिश  होने की पूरी संभावना है. तमिलनाडु, गंगीय पश्चिम बंगाल,दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश सहित अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भी खूब बारिश होगी. इसके साथ ही बीच विदर्भ के भागों में लू की स्थिति बनी रहने के आसार है.



Share your comments