MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Summer Entry: देश में बदलने लगा मौसम, मार्च में सूरज बरसाने लगेगा गर्मी

बीते कुछ दिनों से देशभर में मौसम की स्थिति (weather conditions) तेजी से बदल रही है. कई बड़े शहरों में तापमान में भी तेजी से परिवर्तन हो रहा है. यह भी देखा जा रहा है कि कहीं गर्मी तो कहीं सर्दी का एहसास बना हुआ है.

लोकेश निरवाल
कई शहरों में तेजी से बढ़ रहा तापमान
कई शहरों में तेजी से बढ़ रहा तापमान

Weather Update: भारत के ज्यादातर राज्यों में अब गर्मी धीरे-धीरे बढ़ना शुरु हो गई है. दिल्ली-NCR में कई हिस्सों में तो गर्मी की एंट्री (summer entry) हो चुकी है. लोग रात और दोपहर के समय अब हल्का पंखा चला रहे हैं. यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च महीने में सूरज गर्मी बरसाने लगेगा. जिसके चलते लोगों की परेशानी शुरू हो जाएगी. लेकिन वहीं देखा जाए तो देश के कई इलाकों में सर्दी का एहसास (sigh of winter) अभी भी महसूस किया जा रहा है. तो आइए देशभर के मौसम के अपडेट के बारे में जानते हैं...

दिल्ली में गर्मी हुई शुरु (Summer started in Delhi)

मौसम विभाग की मानें तो आज और 26 फरवरी के दिन दिल्ली में आंशिक रुप से हल्के बादल छाए रहेंगे. लेकिन वहीं यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली में दिन के समय अच्छी तेज खिली हुई धूप रहेगी और साथ ही आसमान भी साफ रह सकता है. वहीं अगर हम दिल्ली में आज के तापमान की बात करें, तो दिल्ली में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है.

मौसम का पूर्वानुमान और चेतावनी (Weather Forecast & Alerts)

निचले क्षोभमंडल स्तरों पर पूर्वोत्तर राज्यों में बंगाल की खाड़ी से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण अरुणाचल प्रदेश और असम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों के दौरान मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी. मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 21 और 22 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है.

तापमान पूर्वानुमान (Temperature forecast)

IMD की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है और इसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन होने के भी संभावना नहीं जताई जा रही है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में प्रदूषण या कोहरा!, कई बड़े शहरों में बदला तापमान

इन शहरों में बारिश का पूर्वानुमान (Rain forecast in these cities)

आज जम्मू, कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, असम, मेघालय उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में वर्षा/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.आज दक्षिण पंजाब में अलग-लअग जगहों पर बहुत घना कोहरा भी देखने को मिला है. ऐसे में सुबह के समय तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है. लेकिन वहीं IMD का कहना है कि दिन के समय इन इलाकों में तेज धूप खिली रहेगी.

English Summary: Weather started changing in February, There will be severe heat in March Published on: 21 February 2023, 10:26 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News