MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

बारिश और ओलावृष्टि से बदलेगा इन राज्यों का मौसम, हाई अलर्ट हुआ जारी

नए साल का पहला सप्ताह समाप्त होने वाला है और मौसम ने भी अपना असर बढ़ाना शुरू कर दिया है. धुंध और कोहरा लोगों को सुबह- सुबह परेशान करने लगा है. क्योंकि पहाड़ी हिस्सों में पड़ रही बर्फभारी की वजह से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य इसकी ठंडी हवाओं की चपेट में आ गए हैं. इसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्लीज में शीतलहर का प्रकोप काफी बढ़ गया है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, यूपी, मध्यप्रदेश सहित देश के कई राज्यों के लोग ठंड से कांप रहे हैं. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है. तो आइए आपको निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, देशभर के राज्यों के मौसम का पूर्वानुमान बताते हैं.

मनीशा शर्मा
hailstorm
Weather

 नए साल का पहला सप्ताह समाप्त होने वाला है और मौसम ने भी अपना असर बढ़ाना शुरू कर दिया है. धुंध और कोहरा लोगों को सुबह- सुबह परेशान करने लगा है. क्योंकि पहाड़ी हिस्सों में पड़ रही बर्फभारी की वजह से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य इसकी ठंडी हवाओं की चपेट में आ गए हैं. इसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है.

मौसम विभाग के अनुसार,  राजधानी दिल्लीज में शीतलहर का प्रकोप काफी बढ़ गया है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, यूपी, मध्यप्रदेश सहित देश के कई राज्यों के लोग ठंड से कांप रहे हैं. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना  है. तो आइए आपको निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, देशभर के राज्यों के मौसम का पूर्वानुमान बताते हैं.

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और अफगानिस्तान के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है.

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र श्रीलंका के तट से दूर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है.

एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

जनवरी के पहले 10 दिनों के दौरान पश्चिमी विक्षोभ की एक श्रृंखला पश्चिमी हिमालय तक पहुंच जाएगी.

अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में एक या दो मध्यम बारिश और हिमपात के साथ हल्की बारिश संभव है.

राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हल्की बारिश संभव है. उत्तर पश्चिमी भारत का न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है.

English Summary: Weather of these states will change due to rain and hail, high alert issued Published on: 04 January 2022, 10:41 AM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News