MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Today: दिल्ली, यूपी, बिहार, गुजरात, ओडिशा समेत इन राज्यों में मौसम बदलेगा अपनी करवट, IMD ने जारी की रिपोर्ट

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, भारत के कई राज्यों में मौसम सुहाना बना हुआ है और आने वाले 5 दिनों तक ऐसे ही रहने वाला है. कृषि जागरण हर रोज़ आपके लिए मौसम की जानकारी लेकर आता है जिसमें आप अपने राज्य की गतिविधियों के बारे में जान सकते हैं.

रुक्मणी चौरसिया
Weather in India 2022
Weather in India 2022

मौसम (Mausam) ने इस बीच भारत के कुछ राज्यों में ऐसी करवटें ली है जिससे बीते 5 दिनों से बारिश, आंधी और तूफान (Baarish, Andhi or Toofan) हो रहे हैं. लेकिन ख़ुशी की बात ये भी है कि अभी आने वाले 5 दिन और मौसम का मिज़ाज ऐसे ही बना रहेगा. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों में बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhand), ओडिशा (Odisha), बंगाल (Bengal) और सिक्किम (Sikkim) व पूर्वोत्तर भारत में काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग जगहों पर छिटपुट बारिश का अनुमान लगाया है.

वहीं, 29 मई को अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh), नागालैंड (Nagaland), मणिपुर (Manipur), मिजोरम (Mizoram), असम (Assam), मेघालय (Meghalaya) और त्रिपुरा (Tripura) में 26, 28 और 29 मई को भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. साथ ही, आईएमडी ने आगे कहा कि केरल (Kerela) के साथ-साथ माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

इसके अतिरिक्त, अगले पांच दिनों में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), तेलंगाना (Telangana), कर्नाटक (Karnataka) और तमिलनाडु (Tamil Nadu) में छिटपुट वर्षा हो सकती है और 26 मई तक तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

इस बीच, प्री-मानसून (Pre Monsoon) ने देश के बड़े हिस्से और पड़ोसी बांग्लादेश को प्रभावित किया हुआ है. ध्यान देने वाली बात ये है कि इसके चलते कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और लाखों लोगों को में आश्रयों भेज दिया गया है.

भारत भी इस महीने के अधिकांश समय में भीषण गर्मी की चपेट (Heatwave) में था क्योंकि कई राज्यों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब था.

इस हफ्ते वर्ल्ड वेदर एट्रिब्यूशन ग्रुप के वैज्ञानिकों ने कहा कि उनके द्वारा समीक्षा किए गए डेटा से पता चलता है कि जलवायु परिवर्तन से गर्मी की लहर अधिक होने की संभावना है.   

कैसा रहेगा मई का मौसम (May Month Weather)

- पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में बारिश की गतिविधि रह सकती है.

- अगले दो दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले चार दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है.

- इसके अलावा, शुक्रवार और शनिवार को असम और मेघालय में छिटपुट के साथ भारी बारिश होने की भी संभावना जताई गई है. 

- अगले चार दिनों के दौरान केरल और माहे में भारी वर्षा के साथ हल्की से मध्यम वर्षा या गरज के साथ व्यापक रूप से वर्षा होने की संभावना है.

- पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर अगले चार दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में हीटवेव की स्थिति विकसित होने की संभावना नहीं है.

English Summary: weather news Delhi, UP, Bihar, Gujarat, Odisha, Rajasthan, Kolkata Published on: 26 May 2022, 10:33 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News