Weather

मौसम पूर्वानुमान : देश के इन हिस्सों में आंधी और गरज के साथ बारिश होने की आशंका !

गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. दिल्ली में गुरुवार का दिन इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा. मौसम विभाग के द्वारा दिल्ली में पारा 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है. वहीं पालम की ओर यह पारा 43  डिग्री के पार हो गया. मौसम विभाग की के अनुसार अगले कुछ दिनों तक लोगों को इसी तरह की गर्मी का सामना करना पड़ेगा. बीते दिनों मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चलने की कयास भी लगाया था, लेकिन इसका खास असर दिल्ली पर नहीं पड़ा. मौसम विभाग की मानें तो धूल भरी आंधी दिल्ली - एनसीआर के कुछ हिस्सों से गुजरते हुए निकल गई. मौसम विभाग की मानें तो आज बंगाल की खाड़ी से तूफान उठेगा जिसके चलते यूपी व राजस्थान में चलेगी धूल भरी आंधी चलेगी. इनदिनों देशभर के किसान धान की खेती करने के लिए उसकी नर्सरी तैयारी कर रहे है. ऐसे में अगर मौसम अचानक से करवट लेता है तो किसानों के लिए परेशानी का सबब बन  सकता है, क्योंकि नर्सरी के लिए तैयार भूमि पर बारिश असर डालेगा. अतः मौसम का पूर्वानुमान किसानों के लिए अत्यंत जरुरी हो जाता है ताकि वो मौसम के अनुसार अपने कृषि कार्यों को कर सकें. तो आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक देशभर के मौसम का हाल -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू कश्मीर के उत्तरी भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके प्रभाव से राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों पर एक चक्रवाती सिस्टम दिखाई दे रहा है. उत्तरी छत्तीसगढ़ पर एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ रेखा मराठवाड़ा से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक सक्रिय है. इन सब के अलावा बंगाल के दक्षिण पूर्व खाड़ी में एक कम दवाब वाला क्षेत्र मौजूद है.

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

बीते 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है.जबकि, उत्तराखंड में भी कुछ-एक स्थानों पर बारिश की गतिविधियां दर्ज हुई. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा के उत्तरी भागों में भी अलग-अलग स्थानों पर छिटपुट बारिश दर्ज की गई. पिछले 24 घंटों के दौरान केरल और आतंरिक तमिलनाडु में भी हल्की वर्षा दर्ज हुई. लक्षद्वीप समूह के हिस्सों में भी छिटपुट बारिश देखी गयी. राजस्थान के पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हिस्सों में हल्की धूल भरी आंधी देखी गई. इसके अलावा राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों सहित तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय तमिलनाडु में दिन के तापमान में 1 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.वहीं, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के उत्तरी भागों के तापमान में भी 3 से 4 डिग्री की गिरावट देखी गई.

अगले 24 घंटों की मौसमी गतिविधियां

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब और उत्तर हरियाणा के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है. उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं. पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर धूलभरी आँधी चल सकती है. केरल, आंतरिक तमिलनाडु, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

 साभार: skymetweather.com



Share your comments